बिहार

bihar

ETV Bharat / state

यूक्रेन में फंसे भारतीयों को अपने खर्चे पर वतन वापस लाएगी भारत सरकार- शाहनवाज हुसैन

यूक्रेन (Russia Ukraine Conflict) में फंसे लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है. अपना पासपोर्ट लेकर पोलैंड, हंगरी, रोमानिया, चेकोस्लोवाकिया के बॉर्डर पर आ जाएं, वीजा की जरूरत भी नहीं है. सरकार सभी को अपने खर्च पर भारत वापस लाएगी. यह बड़ा ऐलान बीजेपी नेता व बिहार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने किया है.

By

Published : Feb 25, 2022, 6:24 PM IST

Minister Shahnawaz Hussain on Russia Ukraine War Crisis
Minister Shahnawaz Hussain on Russia Ukraine War Crisis

पटना:यूक्रेन में बिहार (Bihar students stuck in Ukraine) सहित देश के हजारों नागरिक फंसे हुए हैं. ऐसे में इन तमाम लोगों और उनके परिजनों के लिए राहत भरी खबर है. बिहार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने कहा कि, नरेंद्र मोदी सरकारयूक्रेन में फंसे भारतीयों को गंभीरता से निकालने में लगी है. पहले भी यमन में जब युद्ध हो रहा था युद्ध को रुकवा कर भारतीयों को निकाला गया था. शाहनवाज हुसैन ने कहा कि पोलैंड, हंगरी, रोमानिया सब से बात हो गई है. भारतीयों को सरकार अपने खर्चे (government will bring Indians from Ukraine at its own expense) पर वतन वापस लाएगी.

पढ़ें- यूक्रेन में फंसा है सीतामढ़ी का विशाल, पिता ने DM को पत्र लिखकर स्वदेश वापसी की लगाई गुहार

शाहनवाज हुसैन (Minister Shahnawaz Hussain on Russia Ukraine War Crisis) ने कहा कि, छात्र बिना वीजा के केवल पासपोर्ट रखेंगे और पोलैंड, हंगरी, रोमानिया के बॉर्डर पर आएं. वहां की सरकारों से बात हो गई है. वहां से उन्हें भारत लाया जाएगा. जो भी छात्र फंसे हैं उनके गार्जियन परेशान ना हो सरकार मिनट 2 मिनट 24x7 मॉनिटरिंग कर रही है. शाहनवाज हुसैन ने कहा कि जब तनाव बढ़ रहा था उसी समय 16 फरवरी को ही एडवाइजरी जारी कर दी गई थी.

पढ़ेंः'हम डर के साये में जी रहे हैं.. हमें यूक्रेन से निकालो सरकार, 1 मिनट भी एक दिन के बराबर'

"जो भी छात्र देश और बिहार के यूक्रेन में फंसे हुए हैं, उनके परिवार के लोगों को चिंता नहीं करना है. पोलैंड, हंगरी, रोमानिया, चेकोस्लोवाकिया के बॉर्डर पर छात्र जाएंगे और वहां से बिना वीजा के छात्रों को भारत लाया जाएगा. छात्रों को सिर्फ अपना पासपोर्ट रखना है. एक भारतीय भी कहीं परेशान होगा तो मोदी सरकार उसकी चिंता करेगी. हमने पहले ही कहा था कि बाहर निकल जाएं. फिर भी जो रह गए हैं, उनको चिंता करने की जरूरत नहीं है. भारत सरकार उनको अपने खर्चे पर वतन वापस लाएगी."- शाहनवाज हुसैन, उद्योग मंत्री, बिहार

पढ़ें- रूस-यूक्रेन की जंग के बीच पीएम मोदी की उच्चस्तरीय बैठक, भारतीयों को यूक्रेन से वापस लाना प्राथमिकता

बता दें कि भारतीय मूल के 20000 छात्र यूक्रेन (Russia attack Ukraine) में फंसे थे. जिसमें भारत सरकार ने 4000 छात्रों को यूक्रेन से स्वदेश वापस बुला लिया है. लेकिन 16000 छात्र अभी भी यूक्रेन में फंसे हैं. जिनके परिवार के लोग काफी दहशत में हैं. यूक्रेन में फ्लाइट बंद होने के कारण उन्हें भारत लाने में परेशानी हो रही है. सरकार इसका वैकल्पिक रास्ता ढूंढ़ रही है. सराकर का दावा है कि जल्द ही फंसे सभी भारतीय छात्रों को वहां से बाहर निकाल लिया जाएगा.

रूस-यूक्रेन की लड़ाई गंभीर हो गई है. रूसी सेना द्वारा यूक्रेन पर किए गए हमले में बहुत से लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. यूक्रेन के राष्ट्रपति का कहना है कि रूस के हमले में अब तक 137 लोग मारे जा चुके हैं. रूस के हमलों के बीच यूक्रेन में तबाही मची हुई है. ताजा अपडेट के मुताबिक, रूस की सेना यूक्रेन की राजधानी कीव तक पहुंच गई है. इससे पहले आज कीव पर छह बार मिसाइल अटैक हुआ था.

विश्वसनीय खबरों को देखने के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details