बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पटना: छठ में मौसमी फलों का है विशेष महत्व, माना जाता है पवित्र

लोगों का कहना है कि छठ पूजा में मौसमी फलों का इसलिए महत्व है क्योंकि इस समय से ठंड की शुरुआत होने लगती है. ऐसे में सीजनल फलों का सेवन शरीर के लिए फायदेमंद होता है.

By

Published : Nov 1, 2019, 3:11 PM IST

छठ पूजा में मौसमी फलों का महत्व

पटना:लोक आस्था के महापर्व छठ में मौसमी फलों का विशेष महत्व है. छठ पर्व के दौरान छठ व्रतियां सभी तरह के मौसमी फलों का प्रयोग करती हैं. ऐसी मान्यता है कि भगवान भास्कर को अर्घ्य देते समय सूप में सभी मौसमी फलों का होना आवश्यक है.

छठ पूजा के दौरान इन फलों का है महत्व...
छठ के लिए लगे बाजार में गागल, नींबू और नारियल बेच रहे दुकानदार का कहना है कि नारियल और नींबू सबसे शुद्ध और पवित्र फल माना जाता है. इसलिए पूजा के दौरान अर्घ्य देते समय इनका होना आवश्यक है. इसके अलावा कुछ फल ऐसे होते हैं जो सामान्य दिनों में नहीं बिकते हैं. अरुई, सुथनी, पत्ते वाले हल्दी, अदरक और त्रिफला ऐसे फल हैं जो सिर्फ और सिर्फ छठ के लिए सजाए जाने वाले सूप में रखने के लिए प्रयोग किए जाते हैं और इसी समय बिकते हैं.

छठ में मौसमी फलों का है विशेष महत्व

शरीर के लिए फायदेमंद है सीजनल फल
छठ पर्व के लिए बाजार में खरीदारी कर रहे लोगों का कहना है कि छठ पूजा में मौसमी फलों का इसलिए महत्व है क्योंकि इस समय से ठंड की शुरुआत होने लगती है. ऐसे में सीजनल फलों का सेवन शरीर के लिए फायदेमंद होता है. छठ पूजा समाप्त होने के बाद लोग प्रसाद के रूप में फलों को ग्रहण करते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details