बिहार

bihar

ETV Bharat / state

NOU में अगले सप्ताह से शुरू होगी नामाकंन की प्रक्रिया, राजभवन ने जारी किया निर्देश

राज्य नोडल पदाधिकारी की मानें तो परीक्षा पूरी तरह से पारदर्शी होगी. बीएड, सीएट की तरह इसमें भी अभ्यर्थियों से आवेदन के दौरान अंगुलियों के निशान लिए जाएंगे. परीक्षा के दौरान बायोमैट्रिक अटेंडेंस की व्यवस्था भी की जाएगी.

By

Published : Aug 21, 2019, 8:27 PM IST

नालंदा खुला विश्वविद्यालय

पटना:राजभवन ने नालंदा खुला विश्वविद्यालय को 4 वर्षीय बीए, बीएड और बीएससी के 2019-23 सत्र के प्रवेश परीक्षा का नामांकन पत्र जारी करने का निर्देश दे दिया है. वहीं, नालंदा खुला विश्वविद्यालय ने बताया कि इन विषयों के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र अगले सप्ताह से शुरु हो जाएंगे.

अभ्यर्थियों ने की तैैयारी

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया अगले सप्ताह से शुरू
बिहार में 4 वर्षीय बीए, बीएड और बीएससी कोर्स सत्र 2019-23 के नामांकन की प्रक्रिया शुरु होने वाली है. इसके प्रवेश परीक्षा का ऑनलाइन आवेदन अगले सप्ताह से शुरू किया जाएगा. इस आवेदन प्रकिया का लिंक एनओयू की वेबसाइट पर उपलब्ध होगा. इसका शुल्क भी ऑनलाइन ही स्वीकार किया जाएगा. बताया गया है कि इसका रिजल्ट सितंबर में आ जाएगा और अक्टूबर में नामांकन के लिए काउंसलिंग की जाएगी.

सत्र 2019-23 की शुरुआत

ऐसा होगा परीक्षा पैटर्न
परीक्षा पैटर्न में सामान्य ज्ञान से 40 अंक के प्रश्न होंगे, जेनरल इंग्लिश से 15, सामान्य हिंदी से 15, लॉजिकल और एनॉलिटिकल रिजनिंग से 25 और टीचिंग और लर्निंग एनवायरमेंट इन स्कूल से 25 अंक के प्रश्न इंटर आधारित सिलेबस से होंगे. इसका जवाब देने के लिए अभ्यर्थियों को ओएमआर सीट उपलब्ध कराया जाएगा.

नालंदा खुला विश्वविद्यालय

'परीक्षा में होगी पारदर्शिता'
आपको बता दें कि गलत जवाब पर नेगेटिव मार्किंग भी की जाएगी. परीक्षा क्वालीफाई करने के लिए सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थियों को 45 फीसदी और आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों को 40 फीसदी तक अंक प्राप्त करने होंगे. वहीं, आर्थिक रूप से पिछड़े अभ्यर्थियों को भी 10 फीसदी आरक्षण का लाभ मिलेगा. राज्य नोडल पदाधिकारी की मानें तो परीक्षा पूरी तरह से पारदर्शी होगी. बीएड, सीएट की तरह इसमें भी अभ्यर्थियों से आवेदन के दौरान अंगुलियों के निशान लिए जाएंगे. परीक्षा के दौरान बायोमैट्रिक अटेंडेंस की व्यवस्था भी की जाएगी. वहीं, जरुरत पड़ने पर दोनों को मैच कराकर अभ्यर्थियों की सत्यता की जांच भी कराई जा सकती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details