बिहार

bihar

By

Published : Apr 20, 2019, 8:26 AM IST

ETV Bharat / state

रेल दुर्घटना: कानपुर के पास पूर्वा एक्सप्रेस की 12 बोगियां बेपटरी, 20 घायल

यात्रियों को कानपुर से दिल्ली ले जाने के लिए एक अतिरिक्त ट्रेन की व्यवस्था की गई है. फिलहाल इलाहाबाद-कानपुर रूट को डायवर्ट कर दिया गया है. इस हादसे के कारण 11 ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं.

बेपटरी हुई ट्रेन

पटना: उत्तर प्रदेश स्थित कानपुर के पास शनिवार देर रात एक बड़ा रेल हादसा हुआ. दरअसल, पूर्वा एक्सप्रेस की 12 बोगियां पटरी से उतर गई. हालांकि गनीमत ये रही कि इस हादसे में किसी की जान नहीं गई. इस घटना में 20 यात्री घायल हो गए. फिलहाल सभी घयलों को नजदीकी अस्पताल पहुंचा दिया गया है.

पूर्वा एक्सप्रेस ट्रेन संख्या-12303 हावड़ा से नई दिल्ली जा रही थी, तभी वह बेपटरी हो गई. हादसा रात के तकरीबन 1 बजे हुआ.

पूरी घटनाक्रम
हावड़ा-नई दिल्ली पूर्वा एक्सप्रेस कानपुर पहुंचने वाली थी, लेकिन इससे पहले ही कानपुर के रूमा गांव के पास ट्रेन के 12 डब्बे पटरी से उतर गए. इसमें 10 सवारी डब्बे, एक पैंट्री कार और एक पॉवर कार शामिल हैं. चार डब्बे ट्रैक के पास ही पलट गए. कपलिंग टूटने की वजह से हादसे की आशंका जताई जा रही है. अच्छी बात यह है कि हादसे में सारे मुसाफिर सुरक्षित हैं.

बेपटरी हुई ट्रेन

मौके पर पहुंचे रेलवे अधिकारी
घटनाक्रम की सूचना मिलते ही आनन-फानन में पुलिस और प्रशासन के सारे अधिकारी मौके पर पहुंचे. घायलों को बोगी से निकालकर अस्पताल पहुंचाया गया. यात्रियों को कानपुर से दिल्ली ले जाने के लिए एक अतिरिक्त ट्रेन की व्यवस्था की गई है. फिलहाल इलाहाबाद-कानपुर रूट को डायवर्ट कर दिया गया है. इस हादसे के कारण 11 ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं.

घटनास्थल पर पहुंचे डीआरएम
जानकारी पाकर कानपुर मंडल के डीआरएम अमिताभ दुर्घटना स्थल पहुंचे. उन्होंने अपनी टीम के साथ मौके पर निरीक्षण किया. उन्होंने बताया है कि हम अभी सभी यात्रियों को कानपुर सेंट्रल के प्लेटफार्म नंबर-1 से एक स्पेशल ट्रेन से दिल्ली भिजवाएंगे. फिलहाल हावड़ा-दिल्ली रुट को डाउन कर दिया है, जिसके 24 घंटे में चालू होने की उम्मीद है. ट्रेन दुर्घटना की जांच की जाएगी. हादसे के कारणों पर अभी कुछ नहीं कह सकते हैं.

ट्रेन हादसे पर डीएम का बयान
वहीं कानपुर के डीएम विजय विश्वास पंत के मुताबिक हादसे में अब तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है. 20 यात्री घायल बताए जा रहे हैं. घायलों को हैलेट, उर्सला और कांशीराम राम अस्पताल में भर्ती कराया गया. साथ ही आसपास के निजी अस्पतालों को भी सूचित किया गया है.

रेलवे ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर
दुर्घटना के बाबत भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए है. ये नंबर (033) 26402241, 26402242, 26402243, 26413660. हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details