बिहार

bihar

ETV Bharat / state

साल 2023 में इंफ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में बिहार को मिली उपलब्धि, नए साल में फ्लाईओवर और हाईवे निर्माण पर जोर

Infrastructure In Patna: साल 2023 में बिहार में इंफ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में कई सारे काम हुए. राजधानी पटना में कई बदलाव देखने को मिल रहे हैं. नए साल 2024 में भी कई काम होने हैं. इसमें पटना के अलावा बिहार के कई जिले शामिल है. इसमें फ्लाईओवर और हाईवे निर्माण होगा. पढ़ें पूरी खबर.

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Dec 31, 2023, 8:47 AM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

बिहार में इंफ्रास्ट्रक्चर में आई तेजी

पटना:बिहार में इंफ्रास्ट्रक्चरके क्षेत्र में कई काम हुए हैं, राजधानी पटना पर सरकार का ध्यान केंद्रित है. पटना में लोहिया पत्र चक्र के अलावा फ्लाईओवर और पुल का निर्माण हुआ है. बिहार में बिजली के क्षेत्र में बेहतर काम हुए हैं राष्ट्रीय स्तर पर भी बिहार की प्रशंसा होती है, वर्तमान में बिहार में अधिकतम औसत बिजली की खपत 6700 मेगावाट है जबकि बिजली का आवंटन लगभग 7000 मेगावाट है. सरकार का दावा है कि बिहार 10000 मेगावाट बिजली का उत्पादन कर रही है.

लगातार हो रहा है पुल निर्माण: राज्य के अंदर पुल पुलिया का निर्माण भी हुआ है, फिलहाल 23 जिलों में 250 पुल पुलिया के निर्माण को स्वीकृति दी जा चुकी है और मार्च 2024 तक निर्माण कार्य को पूरा किया जाना है. मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, बक्सर, भोजपुर, सारण, किशनगंज, समस्तीपुर, सुपौल, सहरसा, अरवल, सीतामढ़ी, औरंगाबाद, मोतिहारी, मधुबनी और मधेपुरा जिले में पुल पुलिया का निर्माण होना है. राज्य में डेढ़ दशक में 1695 पुल पुलिया का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है, इस पर कुल 57241 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं.

तीसरे चरण में सड़कों का निर्माण: ग्रामीण सड़कों का निर्माण भी सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल है, 100 की संख्या में आबादी वाले बसावटों को भी सड़कों से जोड़ा जा रहा है. साल 2005-06 से साल 2022-23 तक 10569 किलोमीटर ग्रामीण सड़कों का निर्माण हो चुका है. प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत तीसरे चरण में 6162 किलोमीटर सड़क का निर्माण किया जाना है.

हो रही है निजी क्षेत्र की भी भागीदारी: बता दें कि तेजी से विकास के लिए और निजी क्षेत्र की भागीदारी को आकर्षित करने के लिए बिहार राज्य बुनियादी ढांचा विकास सक्षम अधिनियम 2006 के तहत बिहार सरकार के मुख्य सचिव की अध्यक्षता में बुनियादी ढांचा विकास प्राधिकरण (आईडीए) का गठन किया गया है. बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की डिजाइनिंग, वित्तपोषण और निर्माण, यह राज्य में पीपीपी पहल के लिए नोडल एजेंसी है.

चार एनएच सड़क का निर्माण:बिहार में चार एनएच सड़क का निर्माण भी होना है, लगभग 338 किलोमीटर सड़क का निर्माण मार्च 2024 तक सड़क निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा. नरेनपुर पूर्णिया, अररिया गलगलिया, पिपरा कोठी मोतिहारी, रक्सौल और पटना गया डोभी सड़क शामिल है. लगभग 800 करोड़ के लागत से निर्माण कार्य को पूरा किया जाना है.

कई फ्लाईओवर का निर्माण:राजधानी पटना में भी कई फ्लाईओवर का निर्माण हुआ. महत्वाकांक्षी योजना लोहिया चक्रपथ का निर्माण कार्य पूरा होने के कगार पर है. इस प्रोजेक्ट को 2024 तक पूरा किया जाना है. लोहिया पत्र चक्र के अलग-अलग लेने को 10 हिस्सों में बनाया जाना है लोहिया पक्ष चक्र दो के निर्माण के लिए नई डिजाइन को आईआईटी रुड़की ने मंजूर किया है नई डिजाइन के निर्माण को पूरा होने में 10 करोड़ रुपए लागत कम आएगी.

इन इलाकों में भी हुआ काम: नई डिजाइन के मुताबिक पहला हिस्सा दरोगा राय पथ स्थित विजिलेंस ऑफिस से शुरू होगा और हड़ताली मोड़ तक 350 मीटर में बनेगा. फिर दूसरा हिस्सा हड़ताली मोड़ से बोरिंग रोड में बुद्धा होटल के पास 250 मीटर लंबा पुल बनाया जाएगा. बोरिंग रोड के हिस्से में दो लाइन का पुल ऊपर से गुजरेगा सर्विस रोड दो लेने में होगी ।पटना वीसियो को जाम से मुक्ति मिलने के आसार हैं.

यह भी पढ़ेंः

31 दिसंबर की रात झूमेंगे पटनावासी, होटलों में किए गए खास इंतजाम, जानें कितनी चुकानी होगी कीमत

2023 ने नए साल 2024 के लिए दिखाए सपने, रिकॉर्ड और विकास की गाथा लिख रहा पूर्व मध्य रेल

बगहा में पर्यटकों के लिए सस्ता और खूबसूरत डेस्टिनेशन बना VTR, नए साल के जश्न को लेकर उमड़ी भीड़, होटलों में फुल

ABOUT THE AUTHOR

...view details