बिहार

bihar

बिहार के जेलों में बंद कैदी खाएंगे ताजी और हरी सब्जियां, किसानों को भी होगा आर्थिक लाभ

By

Published : Jan 19, 2022, 8:57 PM IST

बिहार के जेलों में बंद कैदी (Prisoners In Bihar Jails) अब हरी और ताजी सब्जियां खाएंगे. जिसको लेकर विभाग की ओर से कार्रवाई की जा रही है. सब कुछ सही रहा तो जेल में बंद कैदी जल्द ही खेतों से निकलने वाली ताजी सब्जी खाएंगे. पढ़िये पूरी खबर..

prisoners will eat green vegetables
कैदी खाएंगे हरी सब्जी

पटना: बिहार के जेलों में बंद कैदी अब खेतों में उपजी ताजी और हरी सब्जियां खाएंगे (Prisoners In Bihar Jails Will Eat Green Vegetables). सरकार का मानना है कि इससे न केवल कैदियों को पौष्टिक भोजन मिल सकेगा, बल्कि किसानों को भी इसका सीधा लाभ मिलेगा. बिहार राज्य सब्जी प्रसंस्करण एवं विपणन योजना (वेजफेड) के तहत गठित सब्जी उत्पादक सहकारी समिति संघ के माध्यम से राज्य के विभिन्न जेलों में सब्जी आपूर्ति करने जा रहा है.

ये भी पढ़ें-जेल में बंद अनपढ़ कैदी हो रहे साक्षर, मास कम्युनिकेशन से लेकर न्यूट्रिशन तक की कर रहे पढ़ाई

सहकारिता विभाग की सचिव सह अध्यक्ष वेजफेड बन्दना प्रेयषी इस योजना के तहत महानिरीक्षक (कारा), बिहार और पटना, तिरहुत और मिथिला के सब्जी प्रसंस्करण और विपणन संघ के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारियों के साथ बैठक की है. सहकारिता विभाग के अधिकारी बताते हैं कि सब्जी उत्पादक सहकारी समितियां इसके तहत खेत से सीधे जेलों में सब्जी पहुंचाएगें.

बता दें कि सहकारिता विभाग लगातार वैसे सरकारी संस्थानों में सब्जी आपूर्ति का प्रयास कर रहा है, जहां सब्जी का उपयोग होता है. बताया जा रहा है कि विभाग ने तीनों सब्जी प्रसंस्करण एवं विपणन संघ को विभिन्न जेलों द्वारा सब्जियों की आपूर्ति के लिये दिये जाने वाले टेंडर लेने के लिए निर्देश दिया है. पटना, तिरहुत और मिथिला के सब्जी प्रसंस्करण एवं विपणन संघ उन सभी शर्तों को पूरा करते हैं, जिसके आधार पर कारा विभाग सब्जी की आपूर्ति के लिए टेंडर जारी करता है.

वेजफेड चरणबद्ध तरीके से इस प्रक्रिया में शामिल होगा. पहले चरण में हरित सब्जी प्रसंस्करण एवं विपणन संघ पटना को वैशाली, पटना, और बक्सर जिला, तिरहुत सब्जी प्रसंस्करण एवं विपणन संघ पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण और मुजफ्फरपुर जिला और मिथिला सब्जी प्रसंस्करण एवं विपणन संघ को दरभंगा, मधुबनी और सहरसा जिला के विभिन्न जेलों में सब्जी आपूर्ति के लिये आमंत्रित निविदा में भाग लेने के निर्देश दिये गये हैं. बता दें कि राज्य के 20 जिलों के लगभग 20 हजार सब्जी उत्पादक किसान इससे जुड़े हैं.

ये भी पढ़ें-हथियार उठाने वाले हाथ अब चला रहे गांधी जी का चरखा, पूर्णिया सेंट्रल जेल के कैदी ले रहे हैंडलूम का प्रशिक्षण

ये भी पढ़ें-औरंगाबाद जेल में कैदी से बरामद हुआ कारतूस, बड़ा सवाल बैरक में कैसे पहुंची गोली ?

ये भी पढ़ें-बेउर जेल में बंद कैदी 15 नवंबर से अपने परिजनों से कर सकेंगे सीधी मुलाकात, ऑनलाइन होगा रजिस्ट्रेशन

ऐसी ही विश्वसनीय खबरों को देखने के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details