बिहार

bihar

भाजपा ने चुनाव में किया था मुफ्त टीका का वादा, सुर बदले तो विपक्ष ने कहा- साबित होगा जुमला

By

Published : Apr 28, 2021, 8:00 PM IST

18 वर्ष से अधिक के उम्र के लोगों के लिए कोरोना का टीकाकरण शुरू होने में अब सिर्फ दो दिन बचे हैं. अब जब टीकाकरण शुरू होने वाला है तो भाजपा नेता के सुर बदलने लगे हैं. राज्यसभा सांसद सुशील मोदी ने कहा है कि बिहार सरकार को टीका के लिए न्यूनतम मूल्य करना चाहिए. सुशील मोदी के इस प्रस्ताव पर विपक्ष हमलावर है. राजद का कहना है कि भाजपा का मुफ्त टीका देने का वादा भी जुमला साबित होने वाला है.

politics on corona vaccination
कोरोना के टीका पर राजनीति

पटना:18 वर्ष से अधिक के उम्र के लोगों के लिएकोरोना का टीकाकरण शुरू होने में अब सिर्फ दो दिन बचे हैं. 1 मई से शुरू हो रहे इस अभियान पर बिहार में राजनीतिक बयानबाजी तेज है. पिछले साल हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा ने जनता से मुफ्त टीका का वादा किया था. अब जब टीकाकरण शुरू होने वाला है तो भाजपा नेता के सुर बदलने लगे हैं.

यह भी पढ़ें-चुनाव के समय बोले थे फ्री में देंगे टीका, अब सरकार से कह रहे मोदी- 'तय कीजिए कीमत, नहीं तो...'

पूर्व उपमुख्यमंत्री और राज्यसभा सांसद सुशील मोदी ने कहा है कि बिहार सरकार को टीका के लिए न्यूनतम मूल्य करना चाहिए. गैस सब्सिडी की तरह लोगों को विकल्प देना चाहिए कि जो व्यक्ति टीका के लिए पैसा देने में समर्थ हो वह न्यूनतम मूल्य दे सके. सुशील मोदी के इस प्रस्ताव पर विपक्ष हमलावर है. मुख्य विपक्षी दल राजद का कहना है कि भाजपा का मुफ्त टीका देने का वादा भी जुमला साबित होने वाला है.

मुफ्त टीका दिया तो सरकार पर पड़ेगा बोझ
गौरतलब है कि भाजपा सांसद सुशील मोदी ने मुफ्त टीका देने के संबंध में ट्वीट किया था. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा "कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए केंद्र और बिहार सहित कई राज्यों की सरकारें मुफ्त टीकाकरण अभियान चला रही हैं. 1 मई से जब 18 से ज्यादा उम्र के लोगों के टीकाकरण की शुरुआत होगी तब सरकार के संसाधनों पर दबाव बढ़ेगा."

अपने ट्वीट में सुशील मोदी ने लिखा "इसे देखते हुए कोरोना की दोनों वैक्सीन का कोई न्यूनतम मूल्य तय किया जाना चाहिए और विकल्प दिया जाना चाहिए कि जो लोग वैक्सीन की कीमत चुका सकते हैं, वे अवश्य भुगतान करें. यह बाध्यकारी नहीं, स्वैच्छिक होना चाहिए. यदि राज्य सरकार ने वैक्सीन के मूल्य चुकाने का विकल्प दिया तो गरीबों के टीकाकरण और इलाज के लिए ज्यादा संसाधन होंगे."

बिहार में मुफ्त मिलेगा टीका
बिहार सरकार ने 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को मुफ्त टीका लगाने का फैसला किया है. इसकी घोषणा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 21 अप्रैल को ट्वीट कर की थी. अपने ट्वीट में नीतीश ने लिखा था "18 वर्ष एवं इससे ऊपर के सभी बिहार वासियों का मुफ्त टीकाकरण राज्य सरकार द्वारा किया जाएगा". गौरतलब है कि बिहार में करीब 6.3 करोड़ लोगों को वैक्सीन दिया जाना है. सरकार के बजट का बड़ा हिस्सा वैक्सीनेशन पर खर्च होगा.

जुमला साबित होगा भाजपा का वादा
"भाजपा चुनाव में जो वादा करती है वह जुमला साबित होता है. भाजपा ने मुफ्त टीकाकरण का जो सपना बिहार के लोगों को दिखाया था वह भी जुमला ही साबित होने वाला है. चुनाव जीतने के बाद चुनावी वादों को भाजपा के लोग भूल जाते हैं."- मृत्युंजय तिवारी, राजद प्रवक्ता

राजद प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी

"नरेंद्र मोदी ने मन की बात में कहा है कि लोगों को मुफ्त वैक्सीन दिया जाएगा. विपक्ष के लोग वैक्सीनेशन कार्यक्रम को लेकर शुरुआती दौर से ही भ्रम की स्थिति पैदा करना चाहते हैं."- विनोद शर्मा, भाजपा प्रवक्ता

भाजपा प्रवक्ता विनोद शर्मा

"विधानसभा चुनाव के दौरान राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ने मुफ्त वैक्सीनेशन का वादा किया था और हम अपने वादे पर आज भी कायम हैं. बिहार वासियों को हर हाल में मुफ्त वैक्सीन दिया जाएगा. इसमें कोई संशय नहीं है."- दानिश रिजवान, हम प्रवक्ता

हम प्रवक्ता दानिश रिजवान

यह भी पढ़ें-CM नीतीश से बोले तेजस्वी यादव- बिहार में तबाही का मंजर दिख रहा है, अब तो अप्रोच बदलिये

ABOUT THE AUTHOR

...view details