बिहार

bihar

ETV Bharat / state

LPG गैस सिलेंडर की घटी सब्सिडी बढ़े दाम, अध्यक्ष बोले- सब्सिडी खत्म करने में जुटी सरकार

यूपीए की सरकार में बढ़ती महंगाई को लेकर अक्सर सवाल उठाने वाली बीजेपी की सरकार में भी महंगाई अभी भी जारी है. पिछले दिनों एलपीजी सिलेंडर पर 50-50 रुपये की बढ़ोतरी हुई. पिछले 3 साल में एलपीजी सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी 203 रुपये घट गई है.

By

Published : Dec 25, 2020, 9:33 PM IST

LPG गैस सिलेंडर
LPG गैस सिलेंडर

पटना:यूपीए की सरकार में बढ़ती महंगाई को लेकर अक्सर सवाल उठाने वाली बीजेपी की सरकार में भी महंगाई का वही सिलसिला अभी भी जारी है. कोरोना संक्रमण की वजह से लगे लॉकडाउन में लोगों की कमाई चौपट हो गई है, तो दूसरी ओर लगातार फल सब्जी से लेकर राशन तक के कीमतों में भी लगातार इजाफा हुआ है. दिसंबर महीने में दो बार एलपीजी सिलेंडर पर 50-50 रुपये बढ़ने से लोगों की रसोई का जायका भी बिगड़ गया है.

एलपीजी सिलेंडर के दाम में इजाफा

एलपीजी सिलेंडर के दाम में इजाफा
बता दें कि एक तो बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर पर सरकार ने कीमतों में इजाफा कर दिया है. लेकिन जो गैस सिलेंडर सब्सिडी वाला है उनकी सब्सिडी भी घटा दी है. पिछले 3 साल में एलपीजी सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी 203 रुपये घट गई है, अगर हम पिछले महीने की बात करें तो ग्राहकों के खाते में सिर्फ 79 रुपये सब्सिडी के तौर पर भेजे गए हैं, जो कि काफी कम है. जबकि एलपीजी सिलेंडर की कीमत 692 रुपये थी. इसके साथ ही आपको हम ये भी बता दें कि दिसंबर 2020 में सिलेंडर की कीमत 792 रुपये होने के बावजूद बढ़ी हुई सब्सिडी नहीं मिली है.

लगातार बढ़ रहे गैस सिलेंडर के दाम

कोरोना के बाद महंगाई की मार
रसोई गैस की कीमत बढ़ने से महिलाओं का कहना है कि कोरोना के चलते उन्हें पहले ही घर चलाने में समस्याओं का सामना करना पड़ रहा था. वहीं, अब गैस सिलेंडर की कीमत बढ़ने से उनकी समस्याएं भी बढ़ गईं हैं.

सिलेंडर के दाम बढ़ने से बिगड़ा बजट

'कोरोना संक्रमण में फल सब्जी राशन कीमतों में भी वृद्धि हुई किसी तरह हम लोग घर चला रहे थे, लेकिन अब दिसंबर महीने में गैंस सिलेंडर पर 100 रुपए बढ़ने से घर चलाने में भी काफी कठिनाई हो रही है'- नीता कुमारी, शिक्षिका

महिलाओं को हो रही परेशानी

'हम महंगाई कम करने को लेकर नरेंद्र मोदी की सरकार बनाई थी लेकिन जिस तरह से महंगाई बढ़ती जा रही है अब हमें इनसे भी उम्मीद नहीं बची है'- सारिका चौधरी, गृहिणी महिला

गैस सिलेंडर की घटी सब्सिडी

'साल में अक्सर हमारे घर में 20 से अधिक सिलेंडर का उपयोग हो जाता है, क्योंकि हमारे घर में लोगों की संख्या अधिक है और जिस तरह से गैस की कीमत बढ़ी है हमें घर चलाने में काफी परेशानी हो रही है'- पवन कुमार सिंह, ग्राहक

सिलेंडर की बढ़ती कीमत घटती सब्सिडी

  • दिसंबर 2018
    LPG सिलेंडर की कीमत 906 रुपये
    ग्राहकों के खाते में आई 396.22 रु. सब्सिडी
    ग्राहकों को सिलेंडर के लिए देने पड़े 510 रु.
  • मार्च 2019
    LPG सिलेंडर की कीमत 794.50 रुपये
    ग्राहकों के खाते में आई 290.18 रु. सब्सिडी
    ग्राहकों को सिलेंडर के लिए देने पड़े 504 रु.
  • मई 2019
    LPG सिलेंडर की कीमत 805.50 रुपये
    ग्राहकों के खाते में आई 300.64 रु. सब्सिडी
    ग्राहकों को सिलेंडर के लिए देने पड़े 505 रु.
  • जनवरी 2020
    LPG सिलेंडर की कीमत 816 रुपये
    ग्राहकों के खाते में आई 243.57 रु. सब्सिडी
    ग्राहकों को सिलेंडर के लिए देने पड़े 573 रु.
  • दिसंबर 2018 से दिसंबर 2020
    दो साल में 103 रु. बढ़ी LPG सिलेंडर की कीमत
    दिसंबर 2018 में सब्सिडी के अलावा देने पड़े 510 रु.
    दिसंबर 2020 में सब्सिडी के अलावा देने पड़ रहे 613 रु.

'बढ़ती कीमत के आगे हम बेबस'
गैस सिलेंडर की बढ़ती कीमतों को लेकर हमने गैस एजेंसी के ऑनर अभिषेक कुमार सिंह से बात की तो उन्होंने बताया कि कीमत जो बढ़ रही है वह ऊपर से ही बन रही है हम इसमें क्या कर सकते हैं.

'बढ़ती कीमत के आगे हम बेबस'

'सब्सिडी वाले पैसा ग्राहकों के पास जाता है, उसमें भी वृद्धि होती है. लेकिन जो 12 से अधिक गैस का उपयोग कर लेते हैं. यदि उन्हें और सिलेंडर चाहिए तो उन्हें बिना सब्सिडी वाला गैस मिलता है. लेकिन जिस तरह से गैस कीमत बढ़ रही है उससे लोग हमसे अक्सर सवाल किया करते हैं'-अभिषेक कुमार सिंह, गैस एजेंसी ऑनर, पटना)

'सब्सिडी खत्म करने में जुटी सरकार'
गैस सिलेंडर में हो रहे इजाफे को लेकर जब हमने गैस वितरक संघ के अध्यक्ष डॉ. रामनरेश से बात की तो उन्होंने बताया कि जिस तरह से गैस सिलेंडर की कीमतों में वृद्धि हो रही है उससे लगता है कि सरकार सब्सिडी समाप्त करने की प्रक्रिया में ही जुटी हुई है.

'सब्सिडी खत्म करने में जुटी सरकार'

'ऐसा लगता है कि आने वाले दिनों में सरकार सब्सिडी समाप्त करने की प्रक्रिया में ही जुटी हुई है, क्योंकि जिन गैस सिलेंडर पर सब्सिडी मिलती है, उस सब्सिडी का पैसा भी कम ही लोगों को मिल पाता है'- रामनरेश सिन्हा,अध्यक्ष,बिहार एलपीजी वितरक संघ पटना

गैस सिलेंडर की घटी सब्सिडी बढ़े दाम

गैस सिलेंडर की बढ़ती कीमत से ग्राहकों को हो रही परेशानी को लेकर जब हमने बिहार झारखंड आईओसी के मुख्य प्रबंधक वीणा कुमारी से बात करने की कोशिश की तो उन्होंने कैमरे पर कुछ भी कहने से मना कर दिया. लेकिन उनका साफ तौर पर कहना था कि जब गैस की कीमतों में ऊपर से ही इजाफा होता है तो इसमें हम क्या कर सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details