बिहार

bihar

By

Published : Jan 25, 2020, 8:03 PM IST

ETV Bharat / state

बिहार के कई जिलों में CAA और NRC के विरोध में बनाई गई मानव श्रृंखला

देश में नागरिकता संशोधन कानून का विरोध लगातार जारी है और इसी कड़ी में वाम दल कार्यकर्ताओं के साथ पटना के डाकबंगला चौराहे पर मौजूद जाप कार्यकर्ताओं ने पटना के बुद्धा स्मृति पार्क से लेकर स्टेशन तक मानव श्रृंखला का निर्माण किया.

bihar
bihar

पटना: प्रदेश के कई जिलों में सीएए और एनआरसी के विरोध में लोगों ने मानव श्रृंखला बनाई. जिसमें विपक्ष की कई पार्टियों ने हिस्सा लिया. इस दौरान महिलाएं भी बड़ी संख्या में दिखीं. सासाराम में भाकपा माले की ओर से मानव श्रृंखला का आयोजन किया गया, जिसमें शामिल होकर हजारों कार्यकर्ताओं ने एनआरसी, सीएए और एनपीआर का विरोध किया.

सीएए का विरोध करते लोग

एनआरसी का विरोध
छपरा में भी वामदलों की ओर से एनआरसी, सीएए और एनपीआर के विरोध में मानव श्रृंखला का निर्माण किया गया. इसमें हजारों की संख्या में कार्यकर्ताओं ने भाग लिया और जमकर सरकार विरोधी नारे लगाये.

हाथों में no nrc की तख्ती लिए हुए कार्यकर्ता

केंद्र सरकार के खिलाफ की नारेबाजी
समस्तीपुर-दरभंगा मुख्य सड़क के किनारे सीएए, एनआरसी और एनपीआर के खिलाफ वामदल के कार्यकर्ताओं ने मानव श्रृंखला का आयोजन किया. इसमें कई संगठनों के लोग मौजूद थे. इस मानव श्रृंखला के दौरान लोगों ने केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की.

सड़क के किनारे खड़े विपक्ष पार्टी के कार्यकर्ता

भाकपा-माले के कार्यकताओं ने किया विरोध
खगड़िया जिले में शनिवार को फिर से एक बार मानव श्रृंखला देखने को मिली. ये केंद्र सरकार के लाए गए कानून सीएए के विरोध में थी. इस मानव श्रृंखला में भाकपा-माले के कार्यकताओं के अलावा स्वराज इंडिया और हिंदुस्तान अवाम मोर्चा के साथ आरजेडी के कार्यकताओं ने भी भाग लिया.

महिलाएं भी मानव श्रृंखला में हुई शामिल

मानव श्रृंखला मेंमहिलाओं ने भी लिया हिस्सा
वहीं, जहानाबाद में भी शनिवार को वामदलों की ओर से एनआरसी सीएए और एनपीआर के खिलाफ मानव श्रृंखला सड़क के दोनों तरफ लगाई गई. इस दौरान लोगों ने सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. मानव श्रृंखला में महिलाओं ने भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया.

मानव श्रृंखला में शामिल लोग

एनआरसी के विरोध में 7 किलोमीटर लंबी बनाई गई मानव श्रृंखला
इधर, जमुई में भी सीएए के विरोध में 7 किलोमीटर लंबी मानव श्रृंखला बनाई गई. शहर के कचहरी चौक से मलयपुर तक लोग नो एनआरसी, नो सीएए, नो एनपीआर लिखी तख्तियां गले में टांगे हाथ से हाथ मिलाकर खड़े रहे. इस दौरान मानव श्रृंखला में सर्वदलीय एकता मंच और जाप भी शामिल हुई.

पेश है रिपोर्ट

एनआरसी, सीएए और एनपीआर का लोगों ने किया विरोध
देश में नागरिकता संशोधन कानून का विरोध लगातार जारी है और इसी कड़ी में वाम दल कार्यकर्ताओं के साथ पटना के डाकबंगला चौराहे पर मौजूद जाप कार्यकर्ताओं ने पटना के बुद्धा स्मृति पार्क से लेकर स्टेशन तक मानव श्रृंखला का निर्माण किया. इस मानव श्रृंखला में वाम दल कार्यकर्ताओं के साथ-साथ जाप कार्यकर्ताओं ने भी एक दूसरे का हाथ थामकर इस नागरिकता संशोधन कानून को काला कानून बताया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details