बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पटना: अब नौकरी के लिए विदेश जाने वालों को मिलेगी मुफ्त और सटीक जानकारी

अक्सर विदेश में नौकरी के लिए परेशान युवा कबूतर बाजों के चक्कर में पड़कर मुसीबत मोल लेते हैं. बिहार से बड़ी संख्या में हर साल युवक अन्य देशों में नौकरी के लिए जाते हैं. कई दस्तावेजों के साथ पासपोर्ट वीजा की जरूरत पड़ती है. अगर आप भी विदेश में नौकरी की योजना बना रहे हैं तो आपके लिए यह खबर बेहद काम की हो सकती है. देखिए ईटीवी भारत की यह बेहद खास रिपोर्ट

By

Published : Dec 9, 2020, 6:00 PM IST

प्रोटेक्टर ऑफ एमिग्रांट्स
प्रोटेक्टर ऑफ एमिग्रांट्स

पटना:विदेश में नौकरी करने को लेकर लोगों के मन में कई सवाल होते हैं. ऐसे लोगों को अक्सर ये कहते सुना जाता है कि पता नहीं दूसरे देश में जाने के लिए कौन से दस्तावेज चाहिए. कैसे मेरा पासपोर्ट बनेगा और किस तरह वीजा मिल पाएगा. किस व्यक्ति से संपर्क करना होगा और कितने पैसे खर्च करने होंगे.

आसानी से मिलेंगे सवालों के जवाब
अब इन सारे सवालों के जवाब आप एक मोबाइल नंबर पर फोन करके या व्हाट्सएप मैसेज करके पा सकते हैं. पटना में विदेश मंत्रालय का कार्यालय प्रोटेक्टर ऑफ एमिग्रांट्स काम कर रहा है. जहां भारतीय विदेश सेवा की अधिकारी ताविशी बहल पांडे आपकी मदद के लिए तैयार बैठी हैं.

पटना का प्रोटेक्टर ऑफ एमिग्रांट्स कार्यालय

प्रोटेक्टर ऑफ एमिग्रांट्स दफ्तर से विदेश जाने वाले या विदेश में रहने वाले बिहार और झारखंड के लोग संपर्क कर सकते हैं. साथ ही विदेश जाने वाले लोगों की सहायता के लिए भारतीय विदेश सेवा की अधिकारी ताविशी बहल पांडे ने ईटीवी भारत के साथ खास बातचीत में मोबाइल नंबर 9431246620 और ई-मेल आईडी poepatna@mea.gov.in उपलब्ध कराया है.

भारतीय विदेश सेवा की अधिकारी ताविशी बहल पांडे

कौन कर सकते हैं संपर्क
अगर आप विदेश में नौकरी में दिलचस्पी रखते हैं और किसी विज्ञापन के जरिए आपको विदेश में नौकरी के अवसर की जानकारी मिलती है, तो उसे आप ऊपर दिए गए मोबाइल नंबर पर भेजकर इसकी सत्यता की जांच कर सकते हैं. इसके अलावा अगर आपको नौकरी मिल गई है और अगर एजेंट ने आपको वीजा, डॉक्यूमेंट और ऑफर लेटर उपलब्ध कराया है तो उसे आप प्रोटेक्टर ऑफ एमिग्रांट्स के ऊपर दिए गए मोबाइल नंबर पर भेज कर उसकी पूरी जानकारी बिल्कुल मुफ्त में ले सकते हैं.

पटना में प्रोटेक्टर ऑफ एमिग्रांट्स दफ्तर

'अगर आपके परिजन विदेश में फंसे हैं या आप उनसे किसी भी तरह संपर्क करना चाहते हैं, उसके लिए भी आप पटना स्थित इस कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं. पटना स्थित प्रोटेक्टर ऑफ एमिग्रांट्स दफ्तर विदेश मंत्रालय के अधीन काम कर रहा है'- ताविशी बहल पांडे, आईएफएस

मिलेगी बिल्कुल सटीक और मुफ्त जानकारी
सबसे महत्वपूर्ण और सबसे अच्छी बात ये है कि अगर आप किसी एजेंट के जरिए अपने डॉक्यूमेंट वीजा या अन्य किसी तरह की जानकारी लेने की कोशिश करते हैं, तो उसके लिए आपको रुपए खर्च करने पड़ते हैं. लेकिन यहां इस कार्यालय में आपको हर सुविधा बिल्कुल मुफ्त मिलती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details