बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पटना : उगते हुए सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही छठ महापर्व संपन्न

लोक आस्था का चार दिवसीय छठ महापर्व शनिवार को उगते हुए सूर्य को अर्ध्य देने के साथ ही आज समाप्त हो गया. सूर्य के दर्शन होते ही देशभर के श्रद्धालु अर्घ्य देते दिखे.

By

Published : Nov 21, 2020, 8:46 AM IST

Updated : Nov 21, 2020, 9:05 AM IST

patna
घाट पर छठ पूजा के लिए जुटे लोग.

पटना (दानापुर) :बिहार में लोक आस्था का महापर्व छठ पूरे भक्ति भाव से मनाया गया. व्रतियों ने उदयीमान भगवान भास्कर को अर्घ्य दिया. इसके साथ ही लोक आस्था के महापर्व का विधिवत समापन हो गया.

लोगों ने अपने घरों पर छठ पर्व मनाया

सुल्तानपुर में सड़क के बीचों-बीच लोगों ने छठ व्रतियों के लिए तालाब तैयार कर दिया. यहां पर कई व्रतियों ने अर्घ्य दिया. कोरोना काल में भी व्रतियों ने घर से बाहर निकल कर नदी तट, तालाब में छठ पूजा की.

भगवान सूर्य को अर्घ्य देतीं व्रती महिलाएं.

पिछले साल की तरह नहीं जुटी भीड़

कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए प्रशासन द्वारा लोगों से घर पर ही छठ करने और घाट पर भीड़ न लगाने की अपील की गई थी. इसका असर दिखा. पटना समेत पूरे बिहार में छठ घाटों पर पिछले सालों की तरह भीड़ नहीं जुटी. घरों की छत पर पूल बनाकर भगवान भास्कर की अराधना की गयी, उगते सूर्य को अर्ध्य दिया गया.

धूमधाम से छठ महापर्व का समापन

वहीं, प्रदेश के सभी जिलों में भी उदीयमान सूर्य को अर्घ्य दिया गया. बिहार के अलग-अलग शहरों में घाट किनारे बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे थे. जो कतारों में खड़े होकर भगवान भास्कर के दर्शन का इंतजार करते रहे. उसके बाद सूर्य भगवान का दर्शन होते ही उन्हें अर्ध्य दिया गया.

Last Updated : Nov 21, 2020, 9:05 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details