बिहार

bihar

ETV Bharat / state

होमगार्ड बहाली मामले में पटना हाई कोर्ट ने की सुनवाई, सरकार से मांगा जवाब

पटना हाई कोर्ट ने होमगार्ड बहाली से संबंधित एक मामले में सुनवाई की. कोर्ट ने इस बारे में सरकार को चार सप्ताह में जवाबी हलफनामा दायर करने का आदेश दिया है.

By

Published : Sep 14, 2020, 10:57 PM IST

पटना हाई कोर्ट
पटना हाई कोर्ट

पटना: पटना हाई कोर्ट ने होमगार्ड बहाली प्राक्रिया में आरक्षित सीमा से कम संख्या में चयन को लेकर राज्य सरकार और सिपाही चयन बोर्ड से जवाब तलब किया है. जस्टिस शिवाजी पांडेय ने इस मामले में दायर रिट याचिका पर सुनवाई की. वहीं, कोर्ट ने सरकार से चार सप्ताह में जवाब मांगा है.

याचिकाकर्ता की ओर से कोर्ट को बताया गया कि राज्य में 11, 880 सिपाही भर्ती हेतु जारी विज्ञापन में होमगार्ड के लिए पचास प्रतिशत सीट सुरक्षित किए गए थे. इसके बावजूद मात्र 1388 होमगार्ड को शारीरिक परीक्षा में बुलाया गया है. नियुक्ति विज्ञापन के खिलाफ जाते हुए बहाली प्राक्रिया किस परिस्थिति में की जा रही है? इस बारे में सरकार को चार सप्ताह में जवाबी हलफनामा दायर करने का आदेश हाई कोर्ट ने दिया है.

11,880 पदों के लिए निकली थी बहाली

वहीं, मामले की अगली सुनवाई चार हफ्ते बाद होगी. बता दें कि भर्ती परीक्षा के जरिए बिहार में पुलिस कांस्टेबल के 11,880 पद भर जाने हैं. इस सीएसबीसी भर्ती परीक्षा के लिए 12 जनवरी और 8 मार्च को परीक्षाओं का आयोजन किया गया था. 12 जनवरी को आयोजित हुई परीक्षा में 6,68,016 उम्मीदवार शामिल हुए थे. जबकि 8 मार्च की परीक्षा में 5,96,641 उम्मीदवार शामिल हुए थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details