बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बारिश ने खोली 'स्मार्ट सिटी' की पोल, CM नीतीश कह रहे- हौसला रखें लोग

सीएम नीतीश कुमार ने कहा है कि लोगों को भी अपना मन और हौसला थोड़ा बुलंद रखना चाहिए. नेचर किसी के हाथ में नहीं है. यहां तक कि मौसम विज्ञान भी सुबह कुछ कहता है और दोपहर तक बात बदल जाती है.

By

Published : Sep 29, 2019, 9:39 PM IST

Updated : Sep 30, 2019, 12:32 AM IST

स्वीमिंग सिटी पटना

पटना: दो दिनों की बारिश ने राजधानी पटना समेत कई जिलों में जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है. स्मार्ट सिटी बनने की राह देख रही राजधानी का नजारा स्वीमिंग सिटी से कम नहीं है. जिस चौक-चौराहे से आप गुजर जाएं, हर जगह बस पानी ही पानी नजर आ रहा है. पानी में आधे डूबे लोग, चलती बोट, ये सच्चाई बयां कर रही हैं.

राजधानी पटना में शुक्रवार देर रात से शुरू हुई मूसलाधार बारिश से 1975 की बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं. अलर्ट के बाद भी बारिश और जलजमाव से निपटने के प्रशासनिक इंतजाम नाकाफी साबित हुए. राजधानी के कई इलाकों में 5 से 6 फीट तक पानी भरा है.

पटना जंक्शन का दृश्य

क्या बोले सीएम नीतीश कुमार...
ईटीवी भारत से बातचीत करते हुए सीएम नीतीश कुमार ने जलवायु परिवर्तन के कारण ऐसा हो रहा है. गंगा का जलस्तर बढ़ गया, वहीं लगातार बारिश के कारण ऐसी स्थिति बन गई.

ऐसे हैं हालात, सुनिए सीएम की बात

उन्होंने कहा कि लोगों को भी अपना मन और हौसला थोड़ा बुलंद रखना चाहिए. नेचर किसी के हाथ में नहीं है. यहां तक कि मौसम विज्ञान भी सुबह कुछ कहता है और दोपहर तक बात बदल जाती है. ऐसी परिस्थिति में हिम्मत से काम लेने की जरूरत है.

ऐ भाई जरा देख के चलो...

किया जा रहे हैं उपाय...
सीएम नीतीश ने कहा कि हम पेयजल की व्यवस्था कर रहे हैं. पानी में फंसे लोगों को बोट से निकाल उनके गंतव्य तक पहुंचाया जा रहा है. हम गांव-गाव हर जगह सभी संभव मदद करेंगे. सीएम ने कहा कि पेयजल की व्यवस्था की जा रही है.

गांधी मैदान, पटना

अलर्ट पर बिहार...
बारिश से पटना समेत राज्य के कई जिलों में अलर्ट है. स्थिति और गंभीर होने की आशंका है. पटना समेत पूर्णिया, वैशाली, बांका, गोपालगंज,पूर्वी चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी, दरभंगा, समस्तीपुर, मधेपुरा, किशनगंज, मुजफ्फरपुर, सहरसा, नवादा, नालंदा, जहानाबाद, गया, औरंगाबाद, रोहतास, बेगूसराय और लखीसराय में अलर्ट जारी है.

पीयू कॉलेज का हाल
पटना समेत भागलपुर, मुजफ्फरपुर, गया, पूर्णिया समेत तमाम जिला मुख्यालयों में जल भराव से लोग परेशान हैं.
सीएम नीतीश ने की आपात बैठक

स्वीमिंग सिटी पटना...
मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार पटना में पिछले 24 घंटे में हुई 158 मिमी बारिश हुई है. इस बारिश से राजधानी स्वीमिंग सिटी में तब्दील हो गई है. घर, दुकान, अस्पताल, रेलवे स्टेशन, बस अड्डे सब जलमग्न हो गए हैं.

ट्रैक्टर से किया जा रहा बचाव कार्य

यहां स्थिति बदहाल...
पटना के राजेंद्रनगर, कंकड़बाग, लंगर टोली, बहादुरपुर, पाटलिपुत्र कॉलोनी, राजीवनगर, गर्दनीबाग, सरिस्ताबाद, चांदमारी रोड, पोस्टल पार्क, इंदिरानगर, संजय नगर, अशोक नगर, रामकृष्णानगर, संदलपुर और श्रीकृष्णापुरी में सबसे ज्यादा पानी भरा हुआ है.

आकाशवाणी पटना में पानी ही पानी

स्कूल-कोचिंग बंद, विवि की परीक्षा निरस्त...
शनिवार को पटना विवि और पाटलिपुत्र विवि में होने वाली परीक्षाएं निरस्त कर दी गई हैं. ये अब बाद में आयोजित करवायी जाएंगी. वहीं, स्कूल-कोचिंग बंद करने का निर्देश दिया गए हैं.

स्वीमिंग सिटी पटना- एक ये भी नजारा

अस्पतालों का हाल बेहाल...
राजधानी पटना के पीएमसीएच, आईजीआईएमएस, गार्डिनर अस्पताल, राजेंद्र नगर अस्पताल, कुर्जी होली अस्पताल, महावीर आरोग्य संस्थान, एनएमसीएच के अलावा विभिन्न अस्पतालों में पानी आ जाने से मरीजों के बीच कई तरह के परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. पीएमसीएच के चर्म रोग विभाग एवं इमरजेंसी वार्ड के नर्सेस वार्ड में पानी घुस आने से परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

जेसीबी से यात्रा

यहां हुई सबसे ज्यादा बारिश...
भारतीय मौसम विज्ञान के अनुसार शनिवार को दोपहर 12 बजे तक बिहार के वैशाली और नवादा में सबसे ज्यादा बारिश हुई है. वैशाली के जंदाहा और नवादा के रजौली प्रखंड में 200 मिमी बारिश हुई है. अलर्ट है कि अगले 48 घंटे के भीतर मध्य बिहार, पूर्वी बिहार, उत्तर पूर्वी बिहार और दक्षिण पूर्वी बिहार में बारिश होती रहेगी. तीन अक्टूबर तक स्थिति सामान्य होने की उम्मीद है.

सबसे ज्यादा बुजुर्गों को परेशानी

एक नजर तापमान पर...

जिले रविवार सोमवार मंगलवार
पटना अधिकतम-24°C
न्यूनतम-23°C
अधिकतम-26°C
न्यूनतम-23°C
अधिकतम-28°C
न्यूनतम-24°C
मुजफ्फरपुर अधिकतम-26°C
न्यूनतम-22°C
अधिकतम-26°C
न्यूनतम-23°C
अधिकतम-29°C
न्यूनतम-23°C
भागलपुर अधिकतम-24°C
न्यूनतम-23°C
अधिकतम-27°C
न्यूनतम-23°C
अधिकतम-28°C
न्यूनतम-23°C
गया अधिकतम-26°C
न्यूनतम-23°C
अधिकतम-28°C
न्यूनतम-23°C
अधिकतम-29°C
न्यूनतम-23°C
दरभंगा अधिकतम-24°C
न्यूनतम-22°C
अधिकतम-26°C
न्यूनतम-23°C
अधिकतम-28°C
न्यूनतम-23°C
Last Updated : Sep 30, 2019, 12:32 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details