बिहार

bihar

14 जुलाई से श्रावणी मेला शुरू, कांवरियों की सुरक्षा के लिए अतिरिक्त पुलिस बल तैनात

By

Published : Jul 13, 2022, 2:18 PM IST

Updated : Jul 13, 2022, 4:28 PM IST

सावन माह की शुरुआत गुरुवार से हो रही है. इस अवसर पर लगने वाले श्रावणी मेले (Shravani Mela in Sawan) की सुरक्षा के लिए बिहार पुलिस मुख्यालय ने राज्य के 15 जिलों के अलावा दो रेल पुलिस जिलों में भी अतिरिक्त पुलिस बलों की तैनाती (Additional police force deployed) का आदेश जारी किया है.

देवघर स्थित भगवान शिव का मंदिर
देवघर स्थित भगवान शिव का मंदिर

पटना: गुरुवार से सावन माह की शुरुआत हो रही है. सावन के दौरान विश्व प्रसिद्धश्रावणी मेला(Shravani Mela in Sawan)पूरे एक माह चलता है. इस मेले की सुरक्षा के मद्देनजर बिहार पुलिस मुख्यालय ने पूरी तैयारी कर ली है. बिहार पुलिस मुख्यालय (Bihar Police Headquarters) ने बिहार के 15 जिलों के अलावा दो रेल पुलिस जिलों में श्रावणी मेले के मद्देनजर अतिरिक्त पुलिस बलों की तैनाती (Additional police force deployed) का आदेश जारी किया है. इन पुलिस अधिकारियों और जवानों का तैनाती पूरे एक महीने तक रहेगी. पुलिस मुख्यालय ने बिहार के बांका, मुंगेर, भागलपुर, मुजफ्फरपुर, मधेपुरा, मोतिहारी, जमुई, लखीसराय, शेखपुरा, सारण, बेगूसराय, बक्सर, मधुबनी नवगछिया और वैशाली जिले में अतिरिक्त बल की तैनाती का आदेश दिया है.

ये भी पढ़ें: 14 जुलाई से शुरू हो रहा सावन, भागलपुर से देवघर होती है श्रद्धालुओं की पैदल कांवड़ यात्रा

बहुत पुरानी है सुल्तानगंज से गंगाजल लेकर देवघर जाने की परंपरा : दरअसल झारखंड के देवघर में लगने वाले श्रावणी मेले में भागलपुर के सुल्तानगंज से गंगाजल लेकर जाने की परंपरा बहुत पुरानी है. 'बोल बम' नारे लगाते हुए श्रद्धालु सुल्तानगंज से गंगाजल लेकर कांवर लेकर देवघर पहुंच कर मंदिर में शिव लिंग पर जलार्पण करते हैं. यही नहीं, सारण जिले के सोनपुर में हरिहर नाथ मंदिर, मुजफ्फरपुर में बाबा गरीब नाथ मंदिर, मोतिहारी के अरेराज में सोमनाथ मंदिर, बक्सर के बरहमपुर में बाबा बरमेश्वर नाथ मंदिर, लखीसराय अशोक धाम में सावन के अवसर पर काफी भीड़ होती है, जिस वजह से यहां भी अतिरिक्त पुलिस बलों की तैनाती की गई है.

पटना और जमालपुर रेल पुलिस जिले में भी अतिरिक्त पुलिस बल: के 15 जिलों के अलावा पटना और जमालपुर रेल पुलिस जिले में अलग से पुलिस बल मुहैया कराया है. सबसे अधिक प्रतिनियुक्ति भागलपुर जिले में की गई है. यहां विभिन्न जिला बल के सब- इंस्पेक्टर और एएसआई भी भेजे गए हैं. इसके अलावा बिहार के बाकी जिलों में बिहार सशस्त्र पुलिस लाठी बल और होमगार्डों की प्रतिनियुक्ति की गई है.

सात हजार अतिरिक्त बलों की तैनाती: बिहार पुलिस मुख्यालय के एडीजी जितेंद्र सिंह गंगवार की माने तो पिछले 2 वर्षों में कोरोना काल के मद्देनजर श्रावणी मेला के अवसर पर पूरी तरह से प्रतिबंध था, जिस वजह से लोगे बाबा भोलेनाथ के दर्शन करने नहीं जा सके थे. करोना का प्रभाव कम होने की वजह से ज्यादा से ज्यादा लोग की भीड़ इस बार रहेगी. जिसके मद्देनजर जिला पुलिस के अलावा होमगार्ड और बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस 7 हजार अतिरिक्त बल की तैनाती की गयी है. ताकि, लोगों को आवागमन में या किसी भी तरह का असुविधा ना हो सके.

अगले 45 दिनों तक रहेगी पुलिस की तैनाती: जितेंद्र सिंह गंगवार ने कहा कि जगह-जगह पर पुलिस मुख्यालय के निर्देश पर अस्थाई पुलिस सहायता केंद्र भी बनाया जाएगा. उन्होंने कहा कि उम्मीद जताई जा रही है कि जिस तरह से हाल के दिनों में बकरीद या अन्य त्योहारों को शांतिपूर्ण ढंग से मनाया गया है, ठीक उसी प्रकार इस त्यौहार को भी शांतिपुर मनाया जाएगा. एडीजे ने बताया कि जिलों में अतिरिक्त पुलिस की तैनाती अगले 45 दिनों तक रहेगी.

ये भी पढ़ेंःबाबा बैद्यनाथ धाम : मोर के मुकुट से होता है भोले का श्रृंगार, इस गांव में होता है तैयार

Last Updated : Jul 13, 2022, 4:28 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details