बिहार

bihar

By

Published : Jan 6, 2020, 3:06 AM IST

ETV Bharat / state

एनआईटी घाट पर मनाया गया पतंजलि योग समिति का रजत जयंती समारोह, बिहार को योगमय करने का संकल्प

ट्रस्ट के राज्य प्रभारी अजीत कुमार ने बताया कि पतंजलि सेवा संघर्ष और निर्माण के 25 वर्ष पूरे हो रहे हैं. इस मौके पर एनआईटी घाट पर यज्ञ, हवन पूजा कर संपूर्ण विश्व के आरोग्य रहने की प्रार्थना की गई.

Patanjali Yoga function
रजत जयंती समारोह

पटनाः राजधानी स्थित एनआईटी घाट पर पतंजलि की ओर से जिला स्तरीय रजत जयंती स्थापना दिवस समारोह मनाया गया. कार्यक्रम का आयोजन पतंजलि योग समिति के 25 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में मनाया गया. इस मौके पर भारत स्वाभिमान ट्रस्ट का भी स्थापना दिवस मनाया गया. बता दें कि 5 जनवरी 2009 में स्वामी रामदेव ने अपने सहयोगी बालकृष्ण के साथ ट्रस्ट की स्थापना की थी. इस मौके पर एनआईटी घाट पर यज्ञ हवन पूजा कर संपूर्ण विश्व के आरोग्य रहने की प्रार्थना की गई.

आरोग्य केंद्र में बढ़ रही मरीजों की संख्या
राजेंद्र नगर में योग की निःशुल्क कक्षा चलाने वाली प्रशिक्षक पूनम पचेरीवाला ने बताया कि पतंजलि आरोग्य केंद्र में अब मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है. उन्होंने बताया कि वह योग के साथ-साथ आयुर्वेद को भी बहुत महत्व देती हैं. योग से एक दूसरे का जुड़ना होता है. पूनम पचेरीवाला के मुताबिक योग से गंभीर बिमारियां जल्दी ठीक नहीं हो लेकिन यदि योग के साथ आयुर्वेद का उपयोग किया जाय तो गंभीर से गंभीर बिमारियां जल्दी ठीक हो सकती है. इस मौक पर जिले के सभी योग प्रशिक्षक मौजूद रहे.

ईटीवी भारत संवाददाता की रिपोर्ट

बिहार को योगमय करने का संकल्प
कार्यक्रम में मौजूद ट्रस्ट के राज्य प्रभारी अजीत कुमार ने बताया कि पतंजलि सेवा संघर्ष और निर्माण के 25 वर्ष पूरे हो रहे हैं. इस मौके पर गंगा के किनारे योग आयुर्वेद और शिक्षा का जो मशाल स्वामी रामदेव ने जलाया है उसे और तीव्र गति देना है. उन्होंने बताया कि इस अवसर पर बिहार को योगमय करने का संकल्प लिया गया है. उन्होंने स्वदेशी और की योग को जन-जन तक पहुंचाने की बता कही.

हवन पूजा में बैठे लोग

ABOUT THE AUTHOR

...view details