बिहार

bihar

कोरोना ने बेपटरी की जिंदगी की गाड़ी, व्यवसायियों ने Etv भारत से बयां किया अपना दर्द

By

Published : Jul 11, 2020, 9:23 PM IST

प्रदेश के कई जिले में एकबार फिर से लॉकडाउन लागू किया गया है. जिस वजह से लोगों की जिंदगी फिर से बेपटरी हो गई है. होटल व्यवसाय चलाने वाले के अलावे ठेला पर फल और सब्जियां बेचने वाले भी परेशान है.

पटना
पटना

पटना: कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण एक बार फिर से बिहार के कई जिले में लॉकडाउन लागू किया गया है. कोरोना वायरस के नए मामले सामने आने के बाद प्रदेश के कई जिले में बंदी लागू किया गया है. जिस वजह से शहरों में एकबार फिर से रफ्तार थमती जा रही है. सरकार के निर्देश के बाद लोगों ने भी घरों से निकलना बंद कर दिया है.

लॉकडाउन और अनलॉक के बीच लोगों के जीवन रंग बिखरते जा रहे हैं. नौकरी, रोजगार, कमाई और पढ़ाई तो दूर की बात है, लोगों के लिए सामान्य जीवन जीना भी दूभर होता जा रहा है. लॉकडाउन में रियायत के बाद पटरी पर लौट रही जिंदगी एक बार फिर से बेपटरी हो गई है.

'व्यवसाय हुई चौपट'
पटना में होटल चलाने वाले अभिषेक कुमार बताते हैं कि कोरोनावायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए 7 दिनों का लॉकडाउन लागू किया गया है. बंदी के कारण फिर से समस्याएं बढ़ने लगी है. वहीं, एक निजी रेस्टोरेंट के मैनेजर विकास कुमार ने बताया कि जब अनलॉक हुआ तो लोग होटल और रेस्टोरेंट आने से परहेज कर रहे थे. धीरे-धीरे जिंदगी पटरी पर लौट रही थी, ग्राहक बाजार में निकलने लगे थे. लेकिन एक बार फिर से लॉक डाउन लागू किया गया. कोरोना के कारण लोग ऑनलाइन ऑर्डर करने से भी बच रहे हैं.

सुनसान पड़ होटल

'जिंदगी फिर से हुई बेपटरी'
रेस्टोरेंट के मैनेजर विकास कुमार बताते हैं कि अनलॉक1 लागू होने के बाद हमने पूरी तैयारी कर रखी थी, होटल में स्टाफ की संख्या भी बढ़ाई गई थी. अब समझ नहीं आ रहा कि क्या करें. इस तरीके से अचानक से 7 दिन के लॉकडाउन से क्या होगा. सरकार अच्छे से विचार करे कि क्या निर्णय लेना है. कोरोना के भय से लोग ऑनलाइन आर्डर भी नहीं कर रहे हैं. हालांकि हम सरकार के सभी गाइडलाइंस का पालन कर रहे हैं. फिर भी ऑर्डर ना के बराबर आ रहा है.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

बता दें कि प्रदेश के कई जिले में एकबार फिर से लॉकडाउन लागू किया गया है. जिस वजह से लोगों की जिंदगी फिर से बेपटरी हो गई है. होटल व्यवसाय चलाने वाले के अलावे ठेला पर फल और सब्जियां बेचने वाले भी परेशान है. दो जून की रोटी के लिए गलियों की खाक छानने वाले ये लोग फिर से सबकुछ सामान्य होने की आस में है.

बाजार में पसरा सन्नाटा

11 जिले पर लगी हुई है बंदिशें
गौरतलब कि प्रदेश में कोरोना के प्रकोप बढ़ने के कारण एकबार फिर से लॉकडाउन लागू किया गया है. प्रदेश के 1 जिलों में फिर से लॉकडाउन लगाया गया है. राजधानी पटना के साथ ही कैमूर, बक्सर, नवादा, सुपौल, मधेपुरा, खगड़िया, मुंगेर, किशनगंज, मुजफ्फरपुर,पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, मधुबनी, नालंदा, भागलपुर, बेगूसराय, मधेपुरा में लॉकडाउन लागू है. जहां पटना में 10 जुलाई से 16 जुलाई तक बंदी लगया गय है. वहीं, बेगूसराय 11 से 16 जुलाई तक, नालंदा 11 से 15 जुलाई तक, मुंगेर 10 से 16 जुलाई तक मधेपुरा 10 से 16 जुलाई तक, खगड़िया 10 से 14 जुलाई तक, बक्सर में 10 जुलाई से 12 जुलाई तक, नवादा में 10 जुलाई से 12 जुलाई तक लॉकडाउन लागू रहेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details