बिहार

bihar

ETV Bharat / state

कोरोना की तीसरी लहर की तैयारी: भर्ती होंगे 30 हजार स्वास्थ्यकर्मी, नहीं होगी ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की कमी

कोरोना महामारी की तीसरी लहर से पहले बिहार सरकार ने तैयारी तेज कर दी है. सरकार ने फैसला किया है कि सभी पीएचसी में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर लगाए जाएंगे. इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग में 30 हजार पदों पर नियुक्ति होगी.

By

Published : Jun 1, 2021, 8:39 PM IST

Mangal pandey
स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय

पटना:कोरोना महामारी (corona pandemic) की तीसरी लहर को लेकर बिहार सरकार गंभीर है. स्वास्थ्य विभाग तैयारियों में जुट गई है. तीसरी लहर से पहले स्वास्थ्य विभाग प्रखंड स्तर के अस्पतालों को फुल प्रूफ बनाना चाहती है. इसके लिए एक और जहां राज्य के सभी पीएचसी में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर (oxygen concentrator) लगाया जाएगा. वहीं, बड़े पैमाने पर नियुक्तियां भी की जा रही है.

यह भी पढ़ें-नीतीश सरकार का बड़ा फैसला: अभी नहीं होगा पंचायत चुनाव, देखिए क्या बोले पंचायती राज मंत्री

30 हजार से अधिक की होगी नियुक्तियां
स्वास्थ्य विभाग ने 2021-22 में 30 हजार नियुक्ति का लक्ष्य रखा है. इसके अलावा प्रखंड स्तर के अस्पतालों में ऑक्सीजन की व्यवस्था की जानी है. इस संंबंध में बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा "2021-22 में विभाग द्वारा 30 हजार पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी. कोरोना की तीसरी लहर से पहले मानव बल की कमी की समस्या को दूर कर लिया जाएगा.

देखें वीडियो

नियुक्त होंगे 6338 डॉक्टर
मंगल पांडेय ने कहा "बिहार में 6338 विशेषज्ञ एवं सामान्य चिकित्सक, 3270 आयुष चिकित्सक, 4671 जीएनएम और 9233 एएनएम की नियुक्ति 15 सितंबर 2021 तक कर लेने का लक्ष्य रखा गया है. इसके अलावा 7000 से अधिक नियुक्ति तकनीकी सेवा आयोग के माध्यम से करने का निर्देश दिया गया है."

"अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी ना हो इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने प्लान तैयार किया है. सभी पीएचसी, रेफरल अस्पताल और पीएससी पर दो-दो ऑक्सीजन कंसंट्रेटर और सभी अनुमंडल अस्पताल में 22 बाई पैप मशीन इस माह के अंदर भेज दिए जाएंगे. 54 अनुमंडल और जिला अस्पतालों में पीएएसए प्लांट लगाए जाएंगे. सभी मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में ऑक्सीजन टैंक अगले 3 महीने में लग जाएंगे."- मंगल पांडेय, स्वास्थ्य मंत्री

यह भी पढ़ें-Corona Vaccination Campaign: पटना में एएनएम के भरोसे टीकाकरण अभियान, डॉक्टर नदारद

ABOUT THE AUTHOR

...view details