बिहार

bihar

ETV Bharat / state

रविवार को होगा नीतीश मंत्रिमंडल का विस्तार, राज्यपाल से मिले मुख्यमंत्री

मंत्री बनाए जाने को लेकर कांग्रेस छोड़ जदयू में शामिल हुए अशोक चौधरी, जदयू प्रवक्ता नीरज कुमार, जदयू के ही नरेंद्र नारायण यादव, आरएलएसपी से जदयू में शामिल हुए ललन पासवान और महिला मंत्री के रूप में रंजू गीता का नाम सबसे आगे चल रहा है.

By

Published : Jun 1, 2019, 4:49 PM IST

Updated : Jun 1, 2019, 4:56 PM IST

फाइल फोटो

पटना: कई महीनों से लंबित नीतीश मंत्रिमंडल का रविवार को विस्तार होगा. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार दोपहर अचानक राज्यपाल लालजी टंडन से मुलाकात की. बताया जा रहा है कि इस बैठक में मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर जानकारी दी गई.

बताया जा रहा है कि रविवार सुबह 11 बजे नीतीश कुमार अपने मंत्रिमंडल का विस्तार करेंगे. मंत्री बनाए जाने को लेकर कांग्रेस छोड़ जदयू में शामिल हुए अशोक चौधरी, जदयू प्रवक्ता नीरज कुमार, जदयू के ही नरेंद्र नारायण यादव, आरएलएसपी से जदयू में शामिल हुए ललन पासवान और महिला मंत्री के रूप में रंजू गीता का नाम सबसे आगे चल रहा है.

सीएम नीतीश ने राज्यपाल से की मुलाकात

सांसद बन गए हैं नीतीश के 3 मंत्री
जल संसाधन मंत्री राजीव रंजन सिंह जेडीयू के टिकट पर मुंगेर से सांसद बने हैं. वहीं, आपदा प्रबंधन मंत्री दिनेश चंद्र यादव भी जेडीयू के टिकट पर मधेपुरा से सांसद चुने गए हैं. जबकि एलजेपी नेता और पशुपालन मंत्री पशुपति कुमार पारस हाजीपुर सीट से चुनाव जीते हैं.

कुल 11 पद खाली
लोकसभा चुनाव जीतने वाले इन तीन मंत्रियों के इस्तीफे के साथ ही नीतीश मंत्रिमंडल में कुल 11 पद खाली हो जाएंगे. बिहार में 243 सदस्य हैं, ऐसे में यहां 36 मंत्री बनाए जा सकते हैं.

अशोक चौधरी का नाम आगे
सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक कांग्रेस से जेडीयू में आए विधान पार्षद अशोक चौधरी को मंत्रिमंडल में जगह मिल सकती है. उन्होंने लोकसभा चुनाव में अहम भूमिका निभाई है. 2015 में वे महागठबंधन की सरकार में शिक्षा मंत्री रह चुके हैं.

कृष्णनंदन वर्मा के पास अतिरिक्त ज़िम्मा
मंजू वर्मा को पार्टी से निष्कासित करने के बाद समाज कल्याण विभाग की जिम्मेदारी कृष्णनंदन वर्मा को दिया गया है. निश्चित तौर पर समाज कल्याण विभाग के भी नए मंत्री बनाए जाएंगे.

एलजेपी के कोटे में जाएगा एक मंत्री पद
सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार पशुपति कुमार पारस के बदले कोई एलजेपी से ही मंत्री बनेगा. विधायक राजू तिवारी और विधान पार्षद नूतन सिंह का नाम सबसे ऊपर है.

बीजेपी की भी चाहत
मंत्रिमंडल विस्तार में बीजेपी की ओर से किसी के शामिल करने की संभावना बेहद कम है. मगर बीजेपी की भी इच्छा है कि उन्हें भी मंत्रिमंडल में हिस्सेदारी मिले.

कौन-कौन रेस में?
जेडीयू से अशोक चौधरी, रंजू गीता, ललन पासवान, नीरज कुमार, एलजेपी के विधान पार्षद पूनम सिंह, बीजेपी से रजनीश के नामों की भी चर्चा है. कुशवाहा समाज से किसी एक विधायक को भी मंत्री पद मिलना तय है.

Last Updated : Jun 1, 2019, 4:56 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details