बिहार

bihar

By

Published : Sep 23, 2019, 10:37 AM IST

Updated : Sep 23, 2019, 11:52 AM IST

ETV Bharat / state

घर से निकलने से पहले रख लें DL-RC, चल रहा मेगा चेकिंग अभियान

एक बार फिर पूरे पटना में मेगा चेकिंग अभियान चलाया जाएगा. यह अभियान एक सप्ताह के लिए यानी 23 से 30 सितंबर तक है. प्रथम चरण के दौरान लोगों को एक सप्ताह का समय दिया गया था. जो अब खत्म हो गया है. अब नियमों के उल्लंघन करने वालों पर भारी जुर्माना लगाया जाएगा.

पटना में आज से शुुरु होगा नया मोटर अधिनियम एक्ट

पटना: राजधानी पटना में आज से एक बार फिर वाहन चेकिंग जांच का विशेष अभियान शुरू किया जा रहा है. यह अभियान आगामी 30 सितंबर तक चलेगा. पटना में विशेष वाहन जांच अभियान के लिए 65 टीमें बनाई गई हैं, जो 65 जगहों पर वाहनों की चेकिंग करेंगी. हर टीम में एक सब इंस्पेक्टर स्तर के पदाधिकारी, 10 पुलिस जवान, परिवहन के अधिकारी और बीएमपी जवान भी शामिल रहेंगे.

पटना में वाहन चेकिंग के लिए महत्वपूर्ण 20 स्थानों को चयनित किया गया है. जिसमें डाक बंगला चौराहा, पनाश होटल, कारगिल चौक, डीएम कार्यालय, राजापुल, एग्जिबिशन रोड, करबिगहिया, कंकड़बाग, बिहार म्यूजियम, राजेंद्र नगर, आयकर गोलंबर पर जिला प्रशासन की खास नजर रहेगी. इस बार वाहन चेकिंग अभियान में जिला प्रशासन की खास नजर ऑटो सिटी बस और डबल हेलमेट नहीं पहनने वालों पर खास नजर होगी.

पटना में आज से शुुरु होगा नया मोटर अधिनियम एक्ट

पेपर पूरे ना होने पर कटेगा चालान
प्रदेश कमिश्नर आनंद किशोर की खास नजर इस बार वाहन चेकिंग को लेकर सिटी बस ऑटो पर है. इसके अलावा नाबालिक बच्चे यदि मोटरसाइकिल या किसी तरह के वाहन चलाते हैं उस पर उनकी खास नजर है. उन्हें भारी भरकम जुर्माने की रकम चुकाना पड़ सकता है. वैसे राजधानी में यातायात मेगा अभियान 22 सितंबर से शुरु होने वाला था. यह अभियान 23 सितंबर यानी आज से लागू किया गया. आनंद किशोर ने बताया कि पेपर पूरे ना होने पर चेकिंग के दौरान चालान काटा जाएगा.

'भारी जुर्माना लगाया जाएगा'
प्रमंडलीय आयुक्त आनंद किशोर ने बताया कि एक बार फिर पूरे पटना में मेगा चेकिंग अभियान चलाया जाएगा. प्रथम चरण के दौरान लोगों को 1 सप्ताह का समय दिया गया था. लोग मोटर वाहन अधिनियम 2019 के तहत सभी जरूरी कागजात उपलब्ध कर लें. नियमों के उल्लंघन करने वालों पर भारी जुर्माना लगाया जाएगा.

विरोध में है पूरा विपक्ष
1 सितंबर से नए मोटर वाहन अधिनियम कानून आने के बाद जुर्माने की राशि 5 गुना तक की बढ़ा दी गई है. इस जुर्माने की राशि में बढ़ोत्तरी का कई राज्यों में विरोध भी किया जा रहा है. बिहार में इस बदलाव को लेकर विपक्ष लगातार सरकार पर हमला बोल रहा है.

आपको बता दें कि इस बार वाहन चेकिंग अभियान में जिला प्रशासन की खास नजर ऑटो सिटी बस और डबल हेलमेट नहीं पहनने वालों पर होगी खास नजर

Last Updated : Sep 23, 2019, 11:52 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details