बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पटना: नई शिक्षा नीति के अनुरूप हायर एजुकेशन में बदलाव की कवायद शुरू, पांच कमेटियां देंगी सुझाव

राज्य उच्चतर शिक्षा परिषद की बैठक में पांच कमिटियों का गठन किया गया है. इन कमिटियों में प्रदेश के विभिन्न विश्वविद्यालयों के कुलपति, प्राचार्य और फैकल्टी हेड्स को शामिल किया गया है. शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी की अध्यक्षता में निर्णय लिया गया.

By

Published : Mar 12, 2021, 6:52 AM IST

बैठक करते विभागीय मंत्री
बैठक करते विभागीय मंत्री

पटना:राज्य में नई शिक्षा नीति के अनुरूप हायर एजुकेशन में बदलाव की कवायद शुरू हो गई है. गुरुवार को शिक्षा विभाग की एक महत्वपूर्ण बैठक हुई, जिसमें पांच कमेटियां बनाने का निर्णय लिया गया है.

ये भी पढ़ें :आज ही के दिन महात्मा गांधी ने शुरू किया था 'दांडी मार्च', जानिए इतिहास

पांच कमेटियां की गई गठित
पटना में राज्य उच्चतर शिक्षा परिषद की बैठक में पांच कमेटियों का गठन किया गया है. इन कमेटियों में प्रदेश के विभिन्न विश्वविद्यालयों के कुलपति, प्राचार्य और फैकल्टी हेड्स को शामिल किया गया है. शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी की अध्यक्षता में बैठक हुई . बैठक में उच्चतर शिक्षा परिषद की तरफ से गठित कमेटियों में एकेडमिक रिफॉर्म कमेटी, क्वालिटी एश्योरेंस सेल, कमेटी फॉर आइटी एंड आइसीटी, स्टेट नैक कमेटी, कमेटी फॉर इम्पलीमेंटेशन ऑफ न्यू एजुकेशन पॉलिसी शामिल हैं.

इसे भी पढ़ें:विज्ञापन नीति नहीं होने से नगर निगम की होर्डिंग्स पर माफियाओं का कब्जा, करोड़ों का नुकसान

प्रोजेक्ट निदेशालय के कई पद किये गये सृजित
ये कमेटियां औपचारिक तौर पर जल्द ही सक्रिय हो जाएंगी. इस उच्च स्तरीय मीटिंग में परिषद के प्रोजेक्ट निदेशालय के लिए कई पद भी सृजित किये गये. इनमें एक पद संयुक्त सचिव का, दो सचिव, एक ओएसडी, आठ डाटा इंट्री ऑपरेटर, 10 चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी, छह परामर्शदाता, सात लिपिक और चार एसपीओ के पद सृजित किये गये हैं. यह नियुक्तियां अनुबंध के आधार पर होंगी. इस दौरान परिषद का बजट भी पारित किया गया.

ये भी पढ़ें:शिक्षक नियोजन: बड़े कांटे हैं इस राह में... अधर में 90 हजार अभ्यर्थियों का भविष्य!

बैठक में विभागीय अधिकारी रहे मौजूद
बैठक में उच्चतर शिक्षा परिषद के उपाध्यक्ष डॉ कामेश्वर प्रसाद झा, शिक्षा विभाग के सचिव असंगबा चुबा आओ, वित्त विभाग के सचिव, उद्योग विभाग के सचिव, विज्ञान एवं प्रावैधिकी विभाग के संयुक्त सचिव और पटना, मुंगेर और दक्षिण बिहार विवि के कुलपति भी मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details