बिहार

bihar

ETV Bharat / state

आपदा में फंसे लोगों की मदद के लिए मुस्तैद NDRF, पेड़ के नीचे दबे व्यक्ति का किया सफल रेस्क्यू

एनडीआरएफ बचावकर्मियों की व्यावसायिक निपुणता, तत्परता और मौजूद अत्याधुनिक कटिंग टूल्स की सहायता से लोगों की जान बचाई जा रही है. अब तक 12 हजार बाढ़ पीड़ितों का रेस्क्यू किया जा चुका है.

By

Published : Aug 16, 2020, 1:16 PM IST

एनडीआरएफ बचाव अभियान
एनडीआरएफ बचाव अभियान

पटना(बिहटा): जिले के बिहटा स्थित 9वीं बटालियन एनडीआरएफ ने एक विशाल पेड़ गिरने से दबे पीड़ित व्यक्ति को रेस्क्यू कर बचाया. बाढ़ से घिरे बिहार में एनडीआरएफ ने अब तक 12 हजार लोगों को बचाया है. बताया जाता है कि सिवान जिलान्तर्गत बसन्तपुर प्रखण्ड में स्थित आदर्श राजकीय मध्य विद्यालय के पास सड़क किनारे खड़ा एक सेमल का पेड़ गिर गया. जिससे एक व्यक्ति की दबने से मौत हो गई.

जानकारी के मुताबिक पेड़ गिरने से नजदीक के एक दुकान में सो रहा दुकानदार उसकी चपेट में आ गया. इस दौरान उसकी दुकान भी ध्वस्त हो गई. आसपास के सभी लोग सो रहे थे. आवाज सुनकर वे घटनास्थल पर पहुंचे और शोरगुल करने लगे. घटनास्थल के नजदीक आदर्श मध्य विद्यालय बसन्तपुर में तैनात 9वीं बटालियन एनडीआरएफ की एक टीम को इसकी सूचना मिली.

रेस्कयू करती एनडीआरएफ की टीम

कमान्डेंट ने दी जानकारी
एनडीआरएफ के सजग बचावकर्मी टीम कमान्डर संजय कुमार के नेतृत्व में टीम कटिंग टूल्स और उपकरणों के साथ घटनास्थल पर पहुंचे. वहीं इसकी जानकारी देखते हुए बिहटा स्थित 9 वी बटालियन एनडीआरएफ के कमान्डेंट विजय सिन्हा ने जानकारी देते हुए बताया कि टीम ने गिरे हुए पेड़ों की टहनियों और ध्वस्त दुकान की लकड़ियों और सीजीआई शीट को काटकर एनडीआरएफ के कार्मिकों ने पीड़ित व्यक्ति को सुरक्षित निकालने के लिए रास्ता बनाया. एनडीआरएफ कार्मिकों ने पीड़ित व्यक्ति को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बसन्तपुर (सिवान) भेज दिया. पीड़ित व्यक्ति की पहचान ब्रह्मा कुमार गुप्ता(22) के रूप में की गई.

बाढ़ प्रभावितों की रक्षा करती एनडीआरएफ टीम

14 जिलों में तैनात हैं 23 टीमें
वहीं कमान्डेंट विजय सिन्हा ने आगे बताया कि वर्तमान में बाढ़ आपदा के मद्देनजर एनडीआरएफ की 23 टीमें राज्य के 14 जिलों में तैनात है. वहीं अब तक 12 हजार लोगो को रेस्क्यू कर सुरक्षित बचाया गया है. इसके अलावे 30 प्रसव पीड़ित महिलाओं और 06 सर्पदंश पीड़ितों को बाढ़ग्रस्त ग्रामीण क्षेत्रों से निकालकर सुरक्षित अस्पताल तक पहुंचाया जा चुका है. सभी टीमें बाढ़ आपदा से बचाव उपकरणों के साथ-साथ अन्य आपदा प्रबंधन अत्याधुनिक उपकरणों से भी लैस है.

आपदा से निपटती एनडीआरएफ टीम

ABOUT THE AUTHOR

...view details