बिहार

bihar

'पटना में पूरी तरह से फैल चुका है संक्रमण, 30 प्रतिशत लोगों की जांच रिपोर्ट आ रहा पॉजिटिव'

By

Published : Jul 27, 2020, 9:13 PM IST

सिविल सर्जन डॉ. राजकिशोर चौधरी ने बताया कि पटना में पूरी तरह से फैल चुका है कोरोना संकमण फैल चुका है. जहां भी जांच हो रहे हैं वहां काफी संख्या में लोग पॉजिटिव मिल रहे हैं. उन्होंने कहा कि अभी 25 से 30 प्रतिशत पॉजिटिव रिपोर्ट मिल रहे हैं.

पटना
पटना

पटना:राजधानी पटना में कोरोना महामारी गंभीर रूप से बढ़ते ही जा रहा है. संक्रमण के मिलते मामले को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग की ओर से जांच की सुविधा भी बढ़ाई गई है और पटना में लगभग 54 केंद्रों पर कोरोना का जांच कराया जा रहा है. तीन चार केंद्रों को छोड़कर अन्य सभी जगह पर रैपिड एंटीजन किट से कोरोना का जांच हो रहा है. पटना के सिविल सर्जन ने बताया कि यहां प्रतिदिन पंद्रह सौ से अधिक कोरोना टेस्ट किये जा रहे हैं.

'रैपिड एंटीजन किट से 30 प्रतिशत रिपोर्ट पॉजिटिव'
सिविल सर्जन डॉ राजकिशोर चौधरी ने कहा कि पटना में जो रैपिड एंटीजन किट से जांच हो रहा है. उसमें लगभग 30 फीसदी रिपोर्ट पॉजिटिव मिल रहे हैं. पॉजिटिव मिलने वाले मरीजों में 80 प्रतिशत ए सिम्पटोमैटिक हैं. उन्होंने कहा कि जिस प्रकार से संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है, उससे यह महसूस किया जा रहा है कि संक्रमण पूरी तरह से पटना में फैल चुका है. जहां भी जांच हो रहे हैं वहां काफी संख्या में लोग पॉजिटिव मिल रहे हैं. उन्होंने कहा कि अभी 25 से 30 प्रतिशत पॉजिटिव रिपोर्ट मिल रहे हैं. उससे अभी अनुमान लगाया जा रहा है कि कई लोग ऐसे भी होंगे जो संक्रमण से उबर चुके होंगे.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

'ए सिम्पटोमैटिक मरीजों की संख्या ज्यादा'
सिविल सर्जन ने कहा कि लगभग 80 प्रतिशत के आसपास लोगों का रिपोर्ट जिनका पॉजिटिव आ रहा है. वह ए सिम्पटोमैटिक मिल रहे हैं. उन्होंने बताया कि जब तक किसी को शरीर में कोई तकलीफ नहीं हो या वह अस्पताल नहीं जाता और जांच नहीं कराता. ऐसे में यह संभावना बन रही है कि अभी जो पॉजिटिव मिल रहे हैं. उनके अलावा कुछ और पॉजिटिव मरीज बचे हुए हों. हालांकि अधिकांश लोग संक्रमण से संक्रमण से उबर भी चुकें होंगे.

उन्होंने बताया कि पटना में प्रतिदिन 12 सौ से ज्यादा कोविड-19 के टेस्ट होते थे और अब पिछले दो दिनों से सभी पीएचसी में टेस्ट शुरू हो गया है. ऐसे में प्रतिदिन पटना में 15 सौ से अधिक कोविड-19 के टेस्ट हो रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details