बिहार

bihar

ETV Bharat / state

मोबाइल प्रदूषण वैन की होगी शुरुआत, घर बैठे हो सकेगी वाहनों की जांच

नया मोटर वाहन अधिनियम कानून लागू हुआ है तब से लोगों को बहुत सी परेशानियां झेलनी पड़ रही है. जिसको देखते हुए अब परिवहन विभाग लोगों को मोबाइल प्रदूषण वैन की सुविधा देगी.

By

Published : Sep 17, 2019, 4:07 PM IST

मोबाइल प्रदूषण वैन

पटना: बिहार में अब मोबाइल प्रदूषण चेकिंग वैन शुरू होने जा रहा है. इसमें घर बैठे भी वाहनों का प्रदूषण जांच करवाया जा सकेगा. इसमें तुरंत ही सर्टिफिकेट उपलब्ध कराया जाएगा. नया मोटर वाहन अधिनियम लागू होने के बाद आ रही परेशानी को कम करने के लिए इस मोबाइल प्रदूषण वैन को शुरु किया जाएगा.

मोबाइल प्रदूषण वैन की होगी शुरुआत

मोबाइल प्रदूषण वैन की होगी शुरुआत
परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि इस मोबाइल प्रदूषण जांच सेवा के जरिए लोग ना सिर्फ सड़कों पर अपने वाहन की ऑनलाइन प्रदूषण जांच करा सकेंगे. बल्कि घर बैठे भी यह सुविधा चाहते हैं तो एक टोल फ्री नंबर उपलब्ध कराया जाएगा. जिस पर फोन करके वह इस गाड़ी को अपने घर पर बुला सकते हैं और अपने वाहन की प्रदूषण जांच करवा सकते हैं. उन्होंने कहा कि ऐसे कई वाहन बहुत जल्द पूरे बिहार में उपलब्ध कराए जाएंगे. इस तरह के वाहन से ना सिर्फ प्रदूषण जांच में आसानी होगी बल्कि प्रदेश के युवकों को रोजगार भी मिलेगा.

घर बैठे हो सकेगी वाहनों की जांच

लोगों को घर बैठे मिलेगी सुविधा
आपको बता दें कि राज्य में जब से नया मोटर वाहन अधिनियम कानून लागू हुआ है तब से लोगों को बहुत सी परेशानियां झेलनी पड़ रही है. जिसको देखते हुए अब परिवहन विभाग लोगों को मोबाइल प्रदूषण वैन की सुविधा देगी. इसमें लोगों को अपने प्रदूषण जांच के लिए परिवहन विभाग के दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details