बिहार

bihar

By

Published : May 27, 2020, 11:13 AM IST

ETV Bharat / state

'स्वास्थ विभाग में सैकड़ों पद हैं खाली, ऐसे में बिहार कैसे लड़ेगा कोरोना से लड़ाई?'

बिहार में कोरोना वायरस के संकट के समय स्वास्थ्य विभाग में सैकड़ों पद हैं. हालांकि सरकार के मंत्री की ओर से जल्द खाली पदों को भरने की बात कही जा रही है. वहीं, विपक्ष की ओर से लगातार सवाल भी खड़े किए जा रहे हैं.

bihar-government
bihar-government

पटना: बिहार में कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार बढ़ता ही जा रहा है. प्रवासी मजदूरों ने सरकार की परेशानी बढ़ा दी है. ऐसे में सरकार के सामने चुनौती स्वास्थ्य सुविधाओं को बढ़ाने की है. स्वास्थ्य विभाग में आज के समय भी हजारों पद खाली हैं. हालांकि सरकार खाली पदों को भरने को लेकर गंभीर है, लेकिन विपक्ष की ओर से लगातार सवाल खड़े किए जा रहे हैं.

प्रवासी मजदूरों ने बिहार सरकार के सामने बड़ी चुनौती खड़ी कर दी है. अब तक दो हजार के आसपास प्रवासी मजदूर कोरोना संक्रमित पाए गए हैं और संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. अब तक सात लाख से ज्यादा मजदूर बिहार आए हैं, लेकिन यह आंकड़ा बढ़ने वाला है और 30 लाख मजदूरों को बिहार लाने की तैयारी है. ऐसे में सरकार के सामने बड़ी चुनौती है. स्वास्थ्य विभाग में बगैर खाली पदों को भरे चुनौती से निपटना मुश्किल होगा.

देखें रिपोर्ट

'योग्य अभ्यर्थी नहीं मिलने से चिकित्सकों का पद खाली'
राज्य में विशेषज्ञ चिकित्सकों के 60 फीसदी पद खाली हैं. योग्य अभ्यर्थी नहीं मिलने की वजह से ऐसी स्थिति बनी है. विशेषज्ञ चिकित्सकों के लिए आवेदन भी अपेक्षाकृत बहुत कम आते हैं. महिलाओं को 20% आरक्षण है, लेकिन साढे 23.68% पद ही आरक्षण से भरे जा सके. 76% पद खाली पड़े हैं. हाल के दिनों में 1592 पदों के लिए वैकेंसी निकाले गए थे, जिसमें 632 अभ्यर्थी चयनित हुए.

  • स्वास्थ्य विभाग की रिक्त पदों और चयनित अभ्यर्थियों की संख्या
चिकित्सकों का पद रिक्त पदों की संख्या चयनित पदों की संख्या
पेडरियोटिक्स 393 197
फिजिसियन 246 139
अनेस्थेटिक्स 618 146
रेडियोलोजी 126 33
ईएनटी 95 45
चर्म रोग 61 22
नेत्र रोग 25 25

'सरकार के पास कोई रोडमैप नहीं'
बिहार सरकार के स्वास्थ्य विभाग पर विपक्ष ने सवाल खड़े किए हैं. आरजेडी के मुख्य प्रवक्ता भाई वीरेंद्र ने कहा है कि कोरोना से लड़ने के लिए सरकार के पास कोई रोडमैप नहीं है. सैकड़ों पद स्वास्थ्य विभाग में खाली हैं, लेकिन इसकी चिंता सरकार को नहीं है. सरकार के लोग सिर्फ अपना चेहरा चमकाना चाहते हैं.

भाई बिरेंद्र, आरजेडी नेता

कोरोना से लड़ाई के लिए सरकार तैयार-मंगल पांडे
बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने कहा है कि खाली पदों को भरने की प्रक्रिया जारी है. 6300 एएनएम की भर्ती की जाएगी है. इसके अलावा 18 सौ चिकित्सकों की भर्ती बिहार तकनीकी चयन आयोग के द्वारा किया जाना है. विशेषज्ञ चिकित्सक और मेडिकल ऑफिसर्स की काउंसिलिंग प्रक्रियाधीन है. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि आने वाले दिनों में जल्द ही हम खाली पदों को भर लेंगे. कोरोना से लड़ाई के लिए सरकार पूरी तरह तैयार है.

मंगल पांडे, स्वास्थ्य मंत्री

कोरोना के खिलाफ बिहार में लड़ाई लंबी होने वाली है. प्रवासी में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़ रही है. इस कारण सरकार की भी चिंता बढ़ गई है. ऐसे में स्वास्थ्य सुविधाओं को मुकम्मल किए बगैर कोरोना से लड़ाई नहीं लड़ी जा सकती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details