बिहार

bihar

ETV Bharat / state

असम से पटना जू लाए गए नर गैंडे की कार्डियक फेलियर से मौत

संजय गांधी जैविक उद्यान के निदेशक अमित कुमार ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर गैंडा (नागशंकर) के मौत की पुष्टि की. इस गैंडे को बीते 7 दिसंबर को ही पटना जू में लाया गया था.

By

Published : Jan 13, 2020, 8:57 PM IST

डिजाइन इमेज
डिजाइन इमेज

पटना:संजय गांधी जैविक उद्यान में सोमवार को एक नर गैंडे की मौत हो गई है. यह नर गैंडा असम के स्टेट जू गुवाहाटी से लाया गया था. जानवरों की अदला-बदली स्कीम के तहत इस गैंडे को बीते 7 दिसंबर को ही पटना जू में लाया गया था. उद्यान प्रशासन ने बताया कि नर गैंडे का नाम नागशंकर था.

उद्यान प्रशासन की मानें तो यह नर गैंडा बिल्कुल स्वस्थ था. इसे किसी तरह की कोई बीमारी नहीं थी. हाल के दिनों में इस नर गैंडा को लगातार अपने केज से बाहर निकलकर विचरण करते देखा जाता था. लेकिन, अचानक कार्डियक फेलियर के कारण उसकी मौत हुई है.

ईटीवी भारत संवाददाता ने दी जानकारी

ये भी पढ़ें: हाजीपुर में पेट्रोल पंप से 3 लाख की लूट, ताबड़तोड़ फायरिंग कर वारदात को दिया गया अंजाम

प्रेस विज्ञप्ति जारी कर दी गई सूचना
संजय गांधी जैविक उद्यान के निदेशक अमित कुमार ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर नागशंकर के मौत की पुष्टि की. उन्होंने कहा कि उद्यान में मौजूद पशु चिकित्सक के अलावा पशु विज्ञान संस्थान के डॉक्टरों की टीम ने इस नर गैंडे का पोस्टमार्टम किया है. इसके कुछ सैंपल कोलकाता और बरेली के पशु विज्ञान चिकित्सालय में भेजा जा रहा है जिससे नर गैंडा की मौत का कारण सामने आए और इसकी जांच हो सके. फिलहाल, गैंडे को संजय गांधी जैविक उद्यान में ही दफना दिया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details