बिहार

bihar

पटना जंक्शन पर कन्फर्म टिकट को लेकर रोजाना धक्का-मुक्की, वेटिंग लिस्ट से यात्री परेशान

By

Published : Jun 26, 2021, 11:24 AM IST

बिहार में अनलॉक (Unlock) लागू होते ही एक बार फिर से प्रवासी मजदूरों के लौटने का सिलसिला शुरू हो गया है. जो प्रवासी मजदूर (Migrant Worker) मुंबई, दिल्ली, पंजाब या अन्य शहरों से अपने गांव आए थे, वे फिर लौट रहे हैं. लेकिन उन्हें इन दिनों भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. पटना जंक्शन (Patna Junction) पर कन्फर्म टिकट को लेकर रोजाना धक्का मुक्की देखी जा रही है.

पटना
पटना जंक्शन

पटना:लॉकडाउन (Lockdown) के चलते जो प्रवासी मजदूर (Migrant Worker) मुंबई, दिल्ली, पंजाब समेत अन्य शहरों से अपने गांव लौट आए थे. कोरोना की दूसरी लहर थमते ही रोजगार के लिए वे वापस उन शहरों को लौट रहे हैं.

कोरोना (Covid-19) के डर के आगे इन्हें भूख का डर अधिक सता रहा है. लेकिन लंबी दूरी की अधिकांश ट्रेनों में टिकट नहीं मिलने के कारण उन्हें मायूस होना पड़ रहा है. पटना जंक्शन पर आये दिन ऐसी तस्वीरें देखने को मिल रही हैं. पटना जंक्शन (Patna Junction) के आरक्षित टिकट काउंटर पर कन्फर्म टिकट को लेकर रोजाना मारामारी हो रही है.

15 दिनों से बढ़ी यात्रियों की भीड़
पूर्व मध्य रेल के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने कहा कि पिछले 15 दिनों में ट्रेनों में यात्रियों की भीड़ बढ़ी है. वहीं, उन्होंने कहा कि जिन यात्रियों के पास वेटिंग लिस्ट की टिकट है, वे यात्रा नहीं कर सकते हैं.

बढ़ाया जा रहा स्पेशल ट्रेनों का परिचालन
राजेश ने कहा कि यात्रियों की भीड़ को देखते हुए प्रतिदिनस्पेशल ट्रेनों का परिचालन बढ़ाया जा रहा है. इसके साथ ही जो ट्रेनें पूर्व से चल रही हैं उनके परिचालन अवधि में विस्तार किया जा रहा है. यात्रियों को एक स्थान से दूसरे स्थान आने-जाने में किसी प्रकार की परेशानी ना हो, इसे देखते हुए पूर्व में निरस्त किये गये ट्रेनों को फिर से चलाने का कार्य शुरू किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें: यात्रीगण कृपया ध्यान दें: 14 जून से स्पेशल ट्रेनों की पुनर्बहाली, देखें लिस्ट...

चार स्पेशल ट्रेनों का परिचालन शुरू
राजेश कुमार ने बताया कि यात्रियों की सुविधा के लिए पूर्व मध्य रेल ने मुजफ्फरपुर, नरकटियागंज, शाहपुर पटोरी, हाजीपुर के रास्ते चार स्पेशल ट्रेनों का परिचालन शुरू किया है. वहीं, भारतीय रेल ने गुवाहाटी और जम्मू तवी एक्सप्रेस को 30 जून से दुबारा परिचालित करने का फैसला किया है.

वेटिंग टिकट की कालाबाजारी
वेटिंग टिकट पर यात्रा पर रोक है. जिस कारण से पटना जंक्शन पर इन दिनों दलालों का भी धंधा खूब फल-फूल रहा है. दलाल यात्रियों से मनमाने पैसे वसूल कर टिकट बेच रहे हैं.

देखें रिपोर्ट

मुंबई और दिल्ली रूट की ट्रेनों में लंबी वेटिंग
बिहार से अन्य राज्यों को जाने वाले यात्रियों की संख्या काफी बढ़ गई है. जिसके कारण राजधानी समेत अन्य स्पेशल ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट लंबी है. सबसे ज्यादा मुंबई और दिल्ली के स्पेशल ट्रेनों में वेटिंग टिकट मिल रहा है. बता दें कि रेलवे स्टेशनों पर दिल्ली (Delhi), मुंबई (Mumbai) और पंजाब (Punjab) की ओर जाने वाली ट्रेनों में मजदूरों की भीड़ सबसे अधिक है. कंफर्म टिकट नहीं होने के कारण मजदूरों को भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

'यात्रियों की भीड़ बहुत बढ़ रही है. पिछले दस दिन से वेटिंग लिस्ट नहीं घटा है. इस कारण पहले वाले टिकट को कैंसिल कराने आये हैं. दो घंटे से लाइन में लगे हुए थे'.- दीपक, यात्री

'वेटिंग लिस्ट लंबी है. दिल्ली के लिये वेटिंग लिस्ट 300 से अधिक हो गयी है. जनरल में भी सीधे मना कर रहें'.- संजीव कुमार, यात्री

यह भी पढ़ें: बिहार: गांव से मुंबई-दिल्ली-पंजाब लौट रहे प्रवासी मजदूर, इन ट्रेनों में बढ़ी वेटिंग लिस्ट

ABOUT THE AUTHOR

...view details