बिहार

bihar

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Oct 12, 2023, 5:04 PM IST

ETV Bharat / state

Lok Sabha Election 2024: 'इच्छा तो सभी की होती है चुनाव लड़ने की...' चुनाव लड़ने के सवाल पर संतोष सुमन का जवाब

लोकसभा का कार्यकाल 16 जून 2024 को समाप्त होने वाला है. लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) अप्रैल और मई 2024 तक होने की उम्मीद है. लेकिन, अभी तक किसी भी गठबंधन के बीच सीट शेयरिंग को लेकर चर्चा नहीं हुई है. अमित शाह नवंबर में बिहार दौरे पर आनेवाले हैं तो एनडीए के घटक दलों से बात करेंगे. पढ़ें, विस्तार से.

संतोष सुमन, राष्ट्रीय अध्यक्ष, HAM
संतोष सुमन, राष्ट्रीय अध्यक्ष, HAM

संतोष सुमन, राष्ट्रीय अध्यक्ष, HAM

पटना: लोकसभा चुनाव 2024 में अब बहुत ज्यादा समय नहीं बचा है, ऐसे में सीट शेयरिंग को लेकर चर्चा शुरू है. पूर्व मुख्यमंत्री और हम के संरक्षक जीतन राम मांझी ने इस बार चुनाव नहीं लड़ने की घोषणा की है. लेकिन, उनके बेटे और हम के राष्ट्रीय अध्यक्ष संतोष सुमन चुनाव लड़ेंगे. संतोष सुमन ने बातचीत में कहा कि गृह मंत्री अमित शाह जब 5 नवंबर को बिहार दौरे पर आएंगे तो एनडीए के घटक दलों के साथ सीटों पर बातचीत होगी.

इसे भी पढ़ेंः Jitan Ram Manjhi meets Amit Shah: मांझी की अमित शाह से मुलाकात, NDA में सीट शेयरिंग या नीतीश कुमार को लेकर हुई बात?

"किसी तरह का कोई कंफ्यूजन एनडीए में नहीं है. आपस में हम लोगों की सहमति पहले से है. अभी हम लोग इसलिए कुछ नहीं बोल रहे हैं क्योंकि एक बार बैठक में सबके साथ पहले मुहर लग जाए. दशहरा के बाद इस पर कार्य होगा और उसके बाद जानकारी दी जाएगी."- संतोष सुमन, राष्ट्रीय अध्यक्ष, HAM


गठबंधन कमजोर ना पड़े, है ये कोशिशः केंद्रीय गृह मंत्री नवंबर में जब बिहार दौरे पर आएंगे तो क्या एनडीए के घटक दलों के साथ बातचीत होगी, इस पर संतोष सुमन ने कहा निश्चित तौर पर जब बिहार दौरे पर आएंगे तो एनडीए के सभी घटक दल के नेता के साथ उनकी बातचीत होगी. उसके बाद पॉजिटिव रूप से कदम आगे बढ़ेगा. दशहरा के बाद इस पर फैसला होगा. एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि जिनके साथ गठबंधन में हम लोग हैं पूरी कोशिश है कि कहीं से भी हम लोग कमजोर ना पड़ें.


अपने सहयोगियों को मदद पहुंचा सकेः कितने सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़ सकता है इस पर संतोष सुमन ने कहा कि सीटों को लेकर अभी कुछ भी बोलना ठीक नहीं होगा. एक बार जब सबके साथ बैठक में चर्चा हो जाए तभी कुछ स्थिति स्पष्ट होगी. अभी किसी सीट के बारे में हम बोलेंगे तो संभव है गठबंधन के दूसरे सहयोगी की नजर उस पर हो. जीतन राम मांझी ने कहा कि चुनाव नहीं लड़ेंगे तो आपकी पार्टी से क्या आप चुनाव लड़ेंगे इस पर संतोष सुमन ने कहा चुनाव लड़ने की इच्छा किसको नहीं होगी लेकिन, पार्टी डिसाइड करेगी.


गया से लड़ सकते हैं चुनाव: पूर्व सीएम जीतन राम मांझी ने पहले ही ऐलान कर दिया है कि वो इस बार चुनाव नहीं लड़ेंगे. ऐसे में मांझी के बेटे संतोष सुमन चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे हैं. गया से लोकसभा का चुनाव लड़ सकते हैं. संतोष सुमन का विधान परिषद का कार्यकाल भी अगले साल लोकसभा चुनाव के समय ही समाप्त हो रहा है. एनडीए में 'हम' को लोकसभा का एक सीट मिलने की बात कही जा रही है.

इसे भी पढ़ेंः Mission 2024 : एनडीए के छोटे दलों में सीट शेयरिंग को लेकर हड़बड़ाहट, चाचा-भतीजे के दावे से पशोपेस में BJP

इसे भी पढ़ेंः CPIML Leader Meet Lalan Singh: सीट शेयरिंग पर चर्चा, गांधी मैदान में इंडिया गठबंधन की रैली की सुगबुगाहट

इसे भी पढ़ेंः NDA Meeting: अमित शाह से मिले चिराग पासवान, बैठक से पहले सीट शेयरिंग पर 'श्योरिटी' चाहते हैं LJPR चीफ!

इसे भी पढ़ेंः Lalu meets Nitish : ..तो इसलिए नीतीश-लालू बार-बार कर रहे हैं मुलाकात, जदयू मंत्री मदन सहनी ने खोले राज

ABOUT THE AUTHOR

...view details