बिहार

bihar

ETV Bharat / state

श्रम संसाधन विभाग बाल मजदूरी को लेकर सख्त, होगी कड़ी कार्रवाई

श्रम संसाधन विभाग ने राज्य के किसी भी होटल और वैवाहिक कार्यक्रम में बच्चों से काम करवाने पर कार्रवाई करने का आदेश दिया है. बच्चों से मजदूरी कराने पर सख्त कार्रवाई होगी.

By

Published : Nov 9, 2019, 10:50 AM IST

पटना

पटना: श्रम संसाधन विभाग बाल मजदूरी को लेकर एक्शन मोड में है. श्रम संसाधन विभाग अब प्रदेश में वैवाहिक कार्यक्रम में कैटरिंग के लिए बच्चों से काम करने को लेकर सख्त हुआ है. राज्य के सभी जिलों में विभाग विशेष अभियान चलाकर इसके खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिया है.

प्रदेश में श्रम संसाधन विभाग बाल मजदूरी को लेकर काफी सख्त हुआ है. राज्य के किसी भी होटल और वैवाहिक कार्यक्रम में बच्चों से काम करवाने पर कार्रवाई करने का आदेश दिया है. बच्चों से मजदूरी कराने पर कार्रवाई की जाएगी. इसके लिए राज्य के सभी जिलों में विभाग में विशेष अभियान चलाया जाएगा. इस मामले में प्रतिदिन मॉनिटरिंग करने का भी आदेश दिया है.

श्रम संसाधन विभाग

बाल मजदूरी पर होगी सख्त कार्रवाई
श्रम संसाधन मंत्री विजय कुमार सिन्हा शुक्रवार को इसको लेकर एक विशेष बैठक की. इस बैठक में मंत्री ने कहा कि राज्य में कई सरकारी और गैर सरकारी निर्माण कार्य हो रहे हैं. निर्माण कराने वालों को लेबर सेस भी देना है. इसकी वसूली सही तरीके से नहीं हो रही है. ऐसे संस्थानों को चिन्हित कर उनसे श्रम शेष की वसूली करने किया जाएगा. इसके साथ बच्चों से मजदूरी कराने वालों के खिलाफ कार्रवाई के साथ जुर्माना लगाने को कहा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details