बिहार

bihar

NRC लिस्ट पर विपक्ष का विरोध, जीतन राम मांझी बोले- इसमें हैं बहुत सारी खामियां

By

Published : Sep 1, 2019, 5:24 PM IST

केंद्र सरकार ने एनआरसी लिस्ट जारी की है. इसमें 19 लाख लोगों का नाम नहीं जोड़ा गया है. इसको लेकर विपक्ष सरकार पर निशाना साधा है.

पटना

पटना: एनआरसी (राष्ट्रीय नागरिक पंजी) लिस्ट को लेकर विपक्ष ने सरकार पर हमला बोला है. पूर्व सीएम जीतन राम मांझी ने कहा कि 19 लाख लोगों को इस लिस्ट में नहीं जोड़ा गया है. इस लिस्ट में बहुत सारी गलतियां है. वहीं, बीजेपी नेता नवल किशोर यादव ने कहा कि सरकार का विरोध करना विपक्ष का काम ही है.

एनआरसी लिस्ट पर बयानबाजी

जीतन राम मांझी ने कहा कि यह एनआरसी लिस्ट सही नहीं है. इसमें पूर्व राष्ट्रपति फखरुद्दीन आलम के परिवार सहित सेना के जवानों का भी नाम नहीं है. इस लिस्ट को बनाने में केंद्र सरकार ने चार साल लिए. इसके बाद भी लिस्ट में बहुत सारी खामियां है. केंद्र सरकार की मंशा पर सवाल खड़ा करते हुए उन्होंने कहा कि क्या 19 लाख लोगों को सरकार विदेशी घोषित करने वाली है?

'दुर्भावना से ग्रसित लिस्ट है'
इस मुद्दे पर आरजेडी के विधायक विजय प्रकाश ने कहा कि अभी एनआरसी लिस्ट जो जारी किया गया है. केंद्र सरकार को इसकी सत्यता बतानी चाहिए. इस लिस्ट में बहुत से लोगों का नाम ही नहीं है. क्या केंद्र सरकार दुर्भावना से ग्रसित होकर लिस्ट जारी की है? इसकी जांच होनी चाहिए. केंद्र सरकार को विदेशों से आए लोगों का एक लिस्ट जारी करनी चाहिए.

'सरकार देशहित में काम करती है'
वहीं, एनआरसी लिस्ट पर बीजेपी नेता नवल किशोर यादव ने कहा कि हर मुद्दे पर सरकार का विरोध करना विपक्ष का काम ही है. इनके बातों पर ध्यान हीं कौन देता है? सरकार देश की सुरक्षा और सद्भाव को देखते हुए हर कदम उठाती है. सरकार हमेशा देशहित में काम करती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details