बिहार

bihar

ETV Bharat / state

Mita Vashisht: जिसकी फैन है पूरी दुनिया वो अभिनेत्री हैं बिहार की कायल, मीता वशिष्ठ ने कही बड़ी बात

बिहार में आत्मीयता, गहरी कलाएं और आध्यात्म है. बिहार में बहुत कुछ सीखने को है. यह कहना है जानी मानी अभिनेत्री मीता वशिष्ठ का. मीता वशिष्ठ ने ईटीवी भारत संवाददाता से कई मुद्दों पर बात की. उन्होंने अपनी सबसे अच्छी सहेली के बारे में बताया साथ ही थियेटर, टीवी और फिल्म को लेकर भी बड़ी बात कही. पढ़िए..

By

Published : Jan 18, 2023, 7:02 PM IST

Actress Mita Vashisht
Actress Mita Vashisht

अभिनेत्री मीता वशिष्ठ

पटना:जानी मानी अभिनेत्री मीता वशिष्ठ किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं. उनका जबरदस्त अभिनय उन्हें सभी से अलग करता है. अपने करियर के दौरान वशिष्ठ ने कई तरह की भूमिकाएं निभाई हैं. ईटीवी भारत से बातचीत के दौरान मीता विशिष्ट ने बताया कि पटना में वो थिएटर के लिए आई थीं. एक दिन पटना में रुककर उन्होंने नालंदा घूमा.

यह भी पढ़ेंःनालंदा के मिस्टर इंडिया इंटरनेशनल सचिन केशव बोले- मेरे नाम से पिता की पहचान होना.. अच्छा लगता है

बोलीं अभिनेत्री मीता वशिष्ठ- 'बिहार की कई बातें खास':ईटीवी भारत संवाददाता से बातचीत के दौरान अभिनेत्री मीता वशिष्ठ ने बिहार की जमकर तारीफ की. उन्होंने कहा कि बिहार के लोग काफी अच्छे हैं और बिहार के बारे में जो किताबों में हम लोगों ने पढ़ा है उसको कभी भूल नहीं सकते हैं. बिहार में आत्मीयता, गहरी कलाएं और आध्यात्म है

'जीवन के हर पड़ाव पर काफी कुछ सीखने को मिला': मीता वशिष्ठ ने कहा कि नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में स्नातक करने के बाद मणि कौल, गोविन्द निहलानी और कुमार साहनी जैसे बड़े फिल्म निर्माताओं के साथ काम कर अपनी एक अलग छवि बनाई है. थिएटर से बहुत कुछ सीखने को मिलता है. जीवन जीने का और समाज के प्रति रिलेशन बनाने का थिएटर का एक कायदा है, जो मुझे सीखने को मिला.

कई सीरियल से किया लोगों के दिलों पर राज:तीन दशकों से अधिक समय तक काम करने वाली मीता ने हमेशा अपनी शर्तों पर काम किया है. जिसकी वजह से वह खुश हैं. टीवी शो ‘स्वाभिमान, पचपन खम्भे लाल दीवारें, कहानी घर-घर की आदि कई धारावाहिकों में काम कर मीता ने लोगों के दिलों पर राज किया है.

"फिल्म चांदनी से अपने कैरियर की शुरुआत की थी. थिएटर, टीवी सीरियल और फिल्म मेरे लिए त्रिमूर्ति की तरह है. ये तीनों हमेशा साथ-साथ चलते हैं. मुझे पहचान बहुत पहले ही मिल गई थी. डिस्कवरी ऑफ इंडिया से है लोग मुझे जानते हैं और मेरी कला को पसंद करते हैं."-मीता वशिष्ठ,अभिनेत्री

'डिंपल कपाड़िया के साथ अच्छी दोस्ती': मीता ने अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि ऐसे तो सभी के साथ काम करना अच्छा लगा लेकिन डिंपल कपाड़िया के साथ एक अलग सा रिश्ता बन गया था. दृष्टि की शूटिंग के दौरान हमारे बीच बहुत अच्छा सामंजस्य बन गया था. कैमरे के सामने अलग तरीके का रिश्ता होता है लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं जो कि कैमरा के बाद भी रिश्ता निभाते हैं.

सोशल मीडिया पर पॉपुलर होने पर कही ये बात: उन्होंने कहा कि ओमपुरी के साथ भी मेरा ज्यादा किरदार रहा है. ओम पुरी सीनियर कलाकार के साथ काम करने का अनुभव और सीखने का मौका मिला. आज सोशल मीडिया के पोपुलर व्यक्ति को अधिक मान मिलता है. जरुरी नहीं कि आप अपनी कला के लिए जाने जाय. सोशल मीडिया पर चर्चित हैं तो वही एचीवमेंट मानी जाती है, जबकि वह नहीं है. लोग आज कल छोटे रास्ते से जाना चाहते है. पहले रास्ता कला का हुआ करता था.

मीता वशिष्ठ का जीवन परिचय:मीता वशिष्ठ का जन्म 2 नवंबर 1967 को पुणे, महाराष्ट्र में कप्तान राजेश्वर दत्त वशिष्ठ के घर हुआ था, जो भारतीय सेना से एक कर्नल के रूप में सेवानिवृत्त हुए थे. वहीं उनकी मां का नाम मीनाक्षी मेहता वशिष्ठ है, जो एक शिक्षक और एक गायिका भी हैं.

मीता ने पंजाब विश्वविद्यालय, चंडीगढ़ से साहित्य में स्नातकोत्तर किया है और 1987 में राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय (दिल्ली) से स्नातक की उपाधि प्राप्त की है. उन्होंने यूके (लंदन, बर्मिंघम, लीसेस्टर) और दमिश्क में थिएटर कार्यशालाएं भी आयोजित की हैं. वह थिएटर तकनीकों का उपयोग करते हुए छात्रों को फैशन डिजाइन, फिल्म निर्देशन और अभिनय सिखाती हैं. उन्होंने फिल्म निर्माता अनूप सिंह से शादी की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details