बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पटना: रोगी कल्याण समिति की बैठक, IGIMS में कोविड प्रोटोकॉल का पालन कराने को लेकर निर्देश जारी

इंदिरा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियोलॉजी में प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने कोरोना प्रोटोकॉल का सुनिश्चित कराने का निर्देश जारी किया. साथ ही अन्य सुविधा उपलब्ध कराने को लेकर भी निर्देश जारी किया.

By

Published : Mar 9, 2021, 8:38 AM IST

बैठक का आयोजन
बैठक का आयोजन

पटना:प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने इंदिरा गांधी हृदय रोग संस्थान के सुचारू संचालन, प्रबंधन और निगरानी के लिए रोगी कल्याण समिति की बैठक की. डीएम और इंदिरा गांधी इंस्टिट्यूट ऑफ कार्डियोलॉजी के निदेशक, संयुक्त निदेशक सहित महत्वपूर्ण डॉक्टरों और जिलास्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक का आयोजन किया गया.

आयुक्त ने अस्पताल में हृदय रोगी के लिए बेहतर इलाज और सुविधा उपलब्ध कराने के लिए आवश्यक उपकरण, सामग्री, कर्मी और पेयजल, विद्युत, सफाई, सुरक्षा आदि की सुदृढ़ और सुचारु व्यवस्था रखने का निर्देश दिया. कोरोना संक्रमण की रोकथाम और बचाव के लिए कोविड मानक का अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश जारी किया गया.

इसे भी पढ़ें:खगड़िया हादसा: अब तक निकाले गए 6 शव, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी, राज्यपाल-मुख्यमंत्री ने जताया शोक

उप महाप्रबंधक को दिया निर्देश
आयुक्त ने अस्पताल के लिए नवनिर्मित भवन और उसमें आवश्यक संसाधन की पूरी व्यवस्था अति शीघ्र सुनिश्चित कराने का निर्देश बीएमएसआईसीएल के उप महाप्रबंधक को दिया. जिससे भवन को अप्रैल में हस्तगत कर कार्या प्रारंभ किया जा सके. उन्होंने अस्पताल और बीएमएसआईसीएल के प्रतिनिधियों के माध्यम से संयुक्त रुप से स्थलीय विजिट कर निरीक्षण करने का निर्देश दिया.इंदिरा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियोलॉजी राज्य का महत्वपूर्ण अस्पताल है. जहां विभिन्न जिलों से हृदय रोग के मरीज इलाज के लिए आते हैं. इसके लिए चिकित्सा विज्ञान के तहत आवश्यक आधुनिक चिकित्सीय उपकरणों की उपलब्धता रखने का निर्देश दिया गया. जिससे हृदय रोग के गंभीर मरीजों का भी इलाज अस्पताल में हो सके.

बैठक में उपस्थित लोग.

प्रचार-प्रसार करने का निर्देश
अस्पताल में हृदय रोग से संबंधित आवश्यक और महत्वपूर्ण दवा की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिए निर्देश जारी किया. अस्पताल में वितरण की सुचारू व्यवस्था के लिए प्रभावी मॉनिटरिंग करने का निर्देश दिया. इसके लिए दवा की भंडार पंजी में प्रविष्टि करने और औचक निरीक्षण कर जांच करने का भी निर्देश दिया. वार्डों में कोविड सामग्री उपलब्ध रखने और अस्पताल में कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन सुनिश्चित कराने को कहा. इसके तहत वार्डों में सैनिटाइजर, मास्क उपलब्ध रखने और उसका प्रयोग सुनिश्चित कराने को कहा. साथ ही सामाजिक दूरी का पालन कराने, भीड़-भाड़ नहीं लगाने को कहा. बैठक में अवगत कराया गया कि आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत अस्पताल में अब तक 133 हृदय रोग के मरीजों का इलाज किया गया है. आयुक्त ने जनहित में योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार कर अधिकाधिक लोगों को लाभान्वित करने का निर्देश दिया.

ये भी पढ़ें:बेगूसराय में पाइप बिछाने के दौरान नाले की मिट्टी धंसी, एक मजदूर की मौत

कोरोना टेस्टिंग में तेजी लाने का निर्देश
कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए आयुक्त ने अस्पताल में कोरोना टेस्टिंग में तेजी लाने का निर्देश दिया. इसके लिए एंटीजन और आरटीपीसीआर जांच की सुचारू व्यवस्था करने को कहा. अस्पताल परिसर और वार्डों में संचालित गतिविधियों की सतत और प्रभावी निगरानी के लिए सीसीटीवी का लोकेशन सही रखने का निर्देश दिया. बैठक में आयुक्त ने पेयजल और विद्युत की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित रखने का निर्देश दिया. साथ ही अस्पताल में पानी, बिजली और अन्य समस्याओं के समाधान के लिए अलग-अलग लॉग बुक मेंटेन करने को कहा. जिससे समुचित फॉलोअप कर समस्या का समाधान किया जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details