बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पटना में सभी वार्ड पार्षदों को राशन कार्ड बनवाने के दिए गए निर्देश, 1400 के करीब फॉर्म जमा

पटना के लोदीपुर इलाके के वार्ड नंबर-27 की वार्ड पार्षद ने राशन कार्ड के लिए एक स्टॉल बना रखा है. जहां लोग अपने सारा कागजात लेकर पहुंचते हैं और उसके बाद उनका फॉर्म भरकर नगर निगम में जमा किया जाता है.

By

Published : May 21, 2020, 4:18 PM IST

Updated : Jun 19, 2020, 7:20 PM IST

राशन कार्ड की प्रक्रिया जारी
राशन कार्ड की प्रक्रिया जारी

पटना: देश में कोरोना संक्रमण के कारण लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. वहीं, रोजाना मजदूरी करने वाले और रोजाना कमाकर खाने वाले लोगों को सबसे ज्यादा दिक्कत हो रही है. जिसको देखते हुए सरकार ने राशन वितरण प्रणाली के माध्यम से लोगों को राशन दिलवाया था. इसके बाद सरकार ने एक आदेश जारी किया जिसमें सभी लोगों का राशन कार्ड बनाने का आदेश पारित हुआ.

राशन कार्ड की प्रक्रिया जारी

राशन कार्ड बनाने का कार्य शुरू
सभी वार्ड पार्षद सदस्यों को ये निर्देश दिया गया है कि वो अपने-अपने वार्ड में राशन कार्ड बनवाने का कार्य शुरू करें. जिसके बाद लोगों को फॉर्म दिया गया. राशन कार्ड बनवाने के लिए फॉर्म भरकर वार्ड पार्षद के माध्यम से नगर निगम को दिया जा रहा है. कार्ड बनाने के लिए किसी भी व्यक्ति का राशन कार्ड बन सकता है. जो किसी भी जिले के हो उनका भी राशन कार्ड उनके आधार कार्ड के माध्यम से बनाया जा रहा है.

वार्ड पार्षद ने बताया कि राशन कार्ड जिनके पास भी आधार कार्ड हो, उनका बनाया जा सकता है. लेकिन कहीं और उनके राशन कार्ड में नाम नहीं होना चाहिए. साथ ही साथ रोजाना 150 लोग राशन कार्ड का फॉर्म जमा करने वार्ड पार्षद यहां आते हैं. जिसके बाद उन सभी फॉर्म को नगर निगम में भेज दिया जाता है फिर नगर निगम की टीम उसका जांच पड़ताल करती है, जिसके बाद उन्हें राशन कार्ड दिया जाएगा.

देखें पूरी रिपोर्ट

1400 के करीब राशन कार्ड के लिए फॉर्म जमा
बता दें कि इसमें महिलाओं को प्राथमिकता दी गई है. जिनके नाम पर ही ज्यादातर राशन कार्ड बनाए जाएंगे. वार्ड पार्षद ने बताया कि अभी तक लगभग 1400 के करीब राशन कार्ड के लिए फॉर्म जमा कर चुके हैं और नगर निगम की टीम सर्वे कर रही है. पटना के लोदीपुर इलाके के वार्ड नंबर-27 की वार्ड पार्षद ने राशन कार्ड के लिए एक स्टॉल बना रखा है. जहां लोग अपने सारा कागजात लेकर पहुंचते हैं और उसके बाद उनका फॉर्म भरकर नगर निगम में जमा किया जाता है. इसके बाद नगर निगम की टीम उसका वेरिफिकेशन करती है और फिर दूसरा फॉर्म जारी किया जाता है. प्रक्रिया पूरी होने के बाद इन्हें राशन कार्ड दिया जाएगा.

Last Updated : Jun 19, 2020, 7:20 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details