बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बिहार में हैंडलूम और हैंडीक्राफ्ट को देंगे बढ़ावा, लोकल उद्योग को बनाएंगे वोकल- शाहनवाज हुसैन

राजधानी पटना के गांधी मैदान स्थित खादी मॉल का निरीक्षण करने उधोग मंत्री शाहनवाज हुसैन पहुंचे. उन्होंने ने कहा बिहार में हैंडलूम और हैंडीक्राफ्ट को बढ़ावा देंगे. साथ ही बिहार के लोकल उद्योग को वोकल बनाएंगे.

By

Published : Mar 3, 2021, 12:18 AM IST

Updated : Mar 3, 2021, 5:46 AM IST

patna
उधोग मंत्री शाहनवाज हुसैन

पटना: उद्योग मंत्री बनने के बाद शाहनवाज हुसैन पहली बार गांधी मैदान स्थित खादी मॉल का निरीक्षण करने पहुंचे. खादी मॉल स्थित महात्मा गांधी के प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें नमन किया. जिसके बाद पूरे खादी मॉल में घूम कर वस्तुओं को देखा और उसका जायजा भी लिया. इस दौरान उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने कहा कि बिहार के खादी मॉल की पहचान पूरे देश में बोल बाला है. यहां पर उपलब्ध वस्तुओं को देखकर काफी अच्छा लगता है कि बिहार में हुनर की कमी नहीं और लोग ऐसे वस्तु को बनाते हैं जिसे सभी लोग खरीदना चाहते हैं.

उधोग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने महात्मा गांधी का नमन किया.

पढ़ें:नीतीश कैबिनेट की बैठक में 48 एजेंडों पर लगी मुहर

उधमियों को मिलेगा बेहतर माहौल
उन्होंन कहा कि हमारा लक्ष्य यह है कि हम लोग कल को बेहतर बनाएं और यहां के लोगों द्वारा बनाई गई वस्तुएं देश और दुनिया में लोग जान सके और खरीद सके. इसके लिए विभाग लगातार कार्य कर रही है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार चाहते हैं कि बिहार में नए उद्योग लगे जो बिहार के उद्यमी हैं उन्हें बेहतर माहौल मिले ताकि वह बेहतर कार्य कर सकें. जिससे अधिक से अधिक रोजगार के अवसर सृजित हो सके.

उधोग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने खादी मॉल का जायजा लिया.

उधोग मंत्री ने कहा कि खादी मॉल से लोगों का काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है. जिस तरीके से दिल्ली में दिल्ली हाट है उसी प्रकार से बिहार में विभिन्न जिलों में हाट लगाने की तैयारी की जा रही है. जिसमें हैंडीक्राफ्ट और हैंडलूम्स के प्रोडक्ट्स मिलेंगे. इसके लिए कार्य प्रगति पर है और दरभंगा में 7 एकड़ जमीन हमारे पास है जिस पर हम काम करेंगे.

देखें रिपोर्ट

सीएम नीतीश कुमार के नेतृत्व में हो रहा विकास
बिहार के लोगों द्वारा बनाई गई वस्तुओं को सिर्फ बिहार ही नहीं बल्कि पूरे देश तक हम ले जाएंगे. उद्योग विभाग की जिम्मेदारी जब मिली थी उस समय मैंने कहा था कि अपनी जिम्मेदारी को बखूबी निभाऊंगा. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार में कार्य काफी तेजी से चल रहा है. बिहार में नए उद्योग लगे और लोगों को अधिक से अधिक रोजगार उपलब्ध हो, इसके लिए लगातार सरकार कार्य कर रही है.

Last Updated : Mar 3, 2021, 5:46 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details