बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बिहार: प्रदेश में झमाझम बारिश से कहीं राहत, तो कहीं आफत

पूरे प्रदेश में तेज हवा के साथ झमाझम बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत दी है. वहीं, इस बारिश से सूबे के किसानों को फायदा और नुकसान दोनों है.

By

Published : Apr 6, 2019, 6:00 PM IST

मूसलाधार बारिश

पटना: पूरे प्रदेश में तेज हवा के साथ बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत दी है. तापमान में भारी गिरावट आई है. इससे लोगों को पेयजल की समस्या भी कुछ कम होगी. वहीं, इस बारिश से सूबे के किसानों को फायदा और नुकसान दोनों है.

मोतिहारी में सुबह से ही आसमान में बादल छाये हुए थे. जिला में जोरों से मूसलाधार बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत दी है. इससे लोग काफी खुश भी हैं. वहीं, मधुबनी जिले कई प्रखंडो में ओलावृष्टि और पानी ने फसलों को बर्बाद कर दिया है. ओलावृष्टि ने फलों के पेड़ों को काफी नुकसान किया है. इससे किसान मायूस है.

मुंगेर में भी मौसम का यही हाल रहा. जिले में भी जमकर बारिश हुई है. लेकिन किसानों के लिए यह परेशानी बनकर आया है. खेतों में कटा हुआ गेंहू और दलहन की फसल को यह खराब कर देगा. वहीं, किशनगंज में फलों के व्यापार करने वाले किसान इस बारिश से काफी मायूस हैं. लीची और आम के पेड़ों में लगा मोजर गिर गया है.

किसानोंं का बयान.

इस बारिश से किसानों को नुकसान
इस बारिश को लेकर किसानों ने कहा कि उनका फसल गेंहू और दलहन खेतों में ही पड़ा हुआ है. उन्हे यह बारिश बर्बाद कर देगा. इसके साथ ही ओलावृष्टि ने फलों के मोजर को काफी नुकसान पहुंचाया है. इससे काम मात्रा में फल का उपज होगा. किसानों के लिए यह बारिश एक प्राकृतिक आपदा जैसा ही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details