बिहार

bihar

By

Published : Mar 28, 2023, 1:51 PM IST

ETV Bharat / state

Gold Silver Price Today: सोने चांदी के दामो में उतार चढ़ाव बरकरार, खरमास में फिकी हुई सर्राफा बाजार की रौनक

शादी विवाह का सीजन भले ही ना हो लेकिन सोने चांदी के दामों में कोई खास कमी नहीं हो रही है. खरमास महीना चल रहा है इसमें शादी विवाह नहीं होता है जिसकी वजह से बाजारों की रौनक कम हो गई है. आज 28 मार्च को 22 कैरेट सोने का रेट 55 हजार 100 रुपये है जबकि 24 कैरेट सोना 60 हजार रुपये है.

gold silver price in bihar
gold silver price in bihar

पटनाःसोने चांदी के दामों में कमी और बढ़ोतरी होने से ग्राहकों को काफी परेशानी हो रही है. राजधानी पटना के सर्राफा बाजारमें आज 28 मार्च को 22 कैरेट सोने का रेट 55 हजार 100 रुपये प्रति 10 ग्राम है, जबकि 24 कैरेट 60 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम है. चांदी 73 हजार 100 रुपये किलो है. कल 27 मार्च को छठ पूजा के मौके पर सोने चांदी की कीमत में बढ़त थी, आज कल की तुलना में थोड़ी कमी हुई है.

ये भी पढ़ेंःGold Silver Price Today: सोने की चमक फीकी.. चांदी भी लुढ़की, जानिए कितने गिरे दाम?

अभी और बढ़ेगा सोने का दामः 27 मार्च को 22 कैरट सोने का रेट 55 हजार 500 रुपये था जबकि 24 कैरट सोने का रेट 61हजार 100 रुपये था. चांदी 73 हजार 300 रुपये किलो थी. सर्राफा कारोबारी ओमप्रकाश का मानना है कि जिस हिसाब से खरामस में सोने चांदी के दामो में उतार चढ़ाव हो रहा है तो लग्न सीजन शुरू होने के साथ दाम में और बढ़ोतरी होगी. उन्होंने बताया कि सर्राफा कारोबारियों के द्वारा मेकिंग चार्ज ऐड करके बेचा जाता है जिसमे अलग अलग दुकानों में रेट भी भिन्न होते है.

हॉलमार्क सोना होता है शुद्ध: बता दें कि सोने का आभूषण 22 कैरेट सोने में अन्य धातु मिलाकर करके तैयार किया जाता है और कारोबारियों के द्वारा मेकिंग चार्ज ऐड करके ग्राहकों से बेचा जाता है. 24 कैरेट सोना ज्यादा मुलायम होता है जिस कारण उससे आभूषण तैयार नहीं किया जा सकता है. हालांकि सर्राफा कारोबारियों के साथ साथ ग्राहक अब हॉलमार्क आभूषण ज्यादा खरीदारी करते हैं, क्योंकि हॉलमार्क खरीदने के समय थोड़ी अधिक पैसे लगते हैं लेकिन बेचने के समय में कोई परेशानी नहीं होती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details