बिहार

bihar

ETV Bharat / state

Bihar Politics: RJD की नजर से JDU के बागियों को बचाने में लगे नीतीश, मंजीत ने लिया यू टर्न

बिहार की नीतीश सरकार की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही है. सरकार को विपक्ष से कम और अपने लोगों से ज्यादा परेशानी हो रही है. मंत्री मदन सहनी ने अपना इस्तीफा दे दिया है तो वहीं जदयू के पूर्व विधायक मंजीत सिंह के आरजेडी में शामिल होने की खबरों से पार्टी में हलचल मच गई है.

By

Published : Jul 1, 2021, 9:21 PM IST

Updated : Jul 1, 2021, 9:51 PM IST

manjeet singh latest updates
manjeet singh latest updates

पटना:बिहार विधानसभा चुनाव से पहले बिहार में खूब दल-बदल (Bihar Politics) हुए लेकिन चुनाव और सरकार बनने के बाद भी दल बदल रुका नहीं है. कई लोग जदयू में शामिल हो चुके हैं तो वहीं अब आरजेडी(RJD) की नजर भी जदयू के बागियों पर है. जदयू के पूर्व विधायक मंजीत सिंह (Manjit Singh) के आरजेडी में शामिल होने की खबरों के साथ ही पार्टी में खलबली मच गई है.

यह भी पढ़ें-मंजीत सिंह को RJD में शामिल होने से रोकने के लिए JDU ने उतारी राजपूत नेताओं की फौज, अब नीतीश खुद मनाएंगे!

दल-बदल का खेल शुरू
बिहार में नेताओं का दल बदलना लगातार हो रहा है. अभी तक जदयू में सबसे अधिक नेता दूसरे दलों से आए हैं. बसपा के विधायक और लोजपा के विधायक जदयू में शामिल हो चुके हैं. वहीं उपेंद्र कुशवाहा भी अपनी पूरी पार्टी का जदयू में विलय कर चुके हैं, लेकिन अब जदयू के बागी भी दूसरे दलों में अपनी जगह तलाश रहे हैं.

देखें रिपोर्ट

'हम लोगों की किसी बागी पर नजर नहीं है, लेकिन उधर के लोग सरकार से अब उब चुके हैं और अब तेजस्वी यादव में ही उन्हें भविष्य दिख रहा है. अभी तो पूर्व विधायक आ रहे हैं आने वाले दिनों में वर्तमान विधायक भी आएंगे आगे आगे देखिए होता है क्या.'-मृत्युंजय तिवारी, प्रवक्ता, आरजेडी

मृत्युंजय तिवारी, प्रवक्ता, आरजेडी

आरजेडी में शामिल होने की चर्चा
जदयू के पूर्व विधायक मंजीत सिंह, पूर्व विधायक महेश्वर सिंह सहित कई नेताओं के आरजेडी में शामिल होने की चर्चा है. हालांकि जदयू अपने रुठे लोगों को मनाने की कोशिश भी शुरू कर दी है.

'आरजेडी दिवास्वप्न देख रही है. कुछ लोगों के इधर-उधर होने से पार्टी पर कोई असर नहीं पड़ेगा. आरजेडी अपना घर बचाये.'- अभिषेक झा, जदयू प्रवक्ता

अभिषेक झा, जदयू प्रवक्ता

मंजीत सिंह का बयान
हालांकि जदयू के पूर्व विधायक मंजीत सिंह ने 2020 में चुनाव लड़ने के पीछे अपनी पीड़ा बताई थी और कहा था कि पार्टी की मजबूरी थी कि मुझे टिकट नहीं दिया.

कई नेताओं ने थामा जदयू का दामन

  • बसपा के विधायक जमा खान हुए शामिल.
  • लोजपा के विधायक राज कुमार सिंह जदयू में हुए हैं शामिल.
  • रालोसपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा पूरी पार्टी सहित जदयू में शामिल हो चुके हैं.

जदयू पर राजद की नजर
अब जदयू के बागी कई पूर्व विधायक आरजेडी में शामिल होने की तैयारी कर रहे हैं. मंजीत सिंह का नाम सबसे ऊपर था लेकिन नीतीश कुमार ने अपने कई नेताओं के द्वारा इन्हें मना लिया है. ऐसे में इनके जाने की संभावना कम है लेकिन पूर्व विधायक महेश्वर सिंह और कई नेताओं की स्थिति स्पष्ट नहीं है.

मनाने का दौर जारी
जेडीयू से नाराज चल रहे पूर्व प्रदेश महासचिव और बैकुंठपुर से पूर्व विधायक मंजीत सिंह ने बुधवार को ही नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव से मुलाकात की थी. वो 3 जुलाई को अपने समर्थकों के साथ आरजेडी में औपचारिक तौर पर शामिल होने वाले थे. हालांकि नीतीश कुमार नहीं चाहते हैं कि वो पार्टी छोड़ें. यही वजह है कि उन्हें मनाने के लिए मंत्री लेसी सिंह, पूर्व मंत्री जय कुमार सिंह, वरिष्ठ नेता राणा रणधीर सिंह चौहान भी उनके घर पहुंचे. लंबी बातचीत के बाद लेसी सिंह उन्हें अपने साथ लेकर पटना के लिए रवाना हो गईं हैं. खबर है कि नीतीश कुमार से उनकी मुलाकात कराई जा सकती है.

कई अभी भी नाराज
बताया जा रहा है कि मंत्री लेसी सिंह, पूर्व मंत्री जय कुमार सिंह सहित कई नेता मंजीत सिंह को मनाने में लग गए और मंजीत सिंह ने फिलहाल यू टर्न भी ले लिया है. हालांकि पूर्व विधायक महेश्वर सिंह और अन्य कई नेताओं के बारे में अभी स्थिति स्पष्ट नहीं हुई है.

नीतीश के करीबी हैं मंजीत
बता दें कि मनजीत सिंह के पिता बृज किशोर सिंह बिहार सरकार में मंत्री थे. वे बैकुंठपुर से प्रतिनिधित्व करते रहे थे. उनके निधन के बाद मंजीत सिंह ने उनकी विरासत संभाली और जदयू से दो बार विधायक चुने गए. मंजीत सिंह नीतीश कुमार के काफी करीबी नेता माने जाते रहे हैं. हालांकि विधानसभा चुनाव 2020 के बाद से हालात बदल गए हैं. वे राजपूत बिरादरी से आते हैं. उनकी सारण क्षेत्र में अपनी अलग पहचान है.

Last Updated : Jul 1, 2021, 9:51 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details