बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बिहार विधान परिषद चुनाव में पहली बार अर्धसैनिक बलों की हुई तैनात

कोरोना संक्रमण के बीच बिहार में चुनाव का दौर शुरू हो चुका है. विधान परिषद के चुनाव को लेकर राज्य में खास तैयारियां की गई हैं.

By

Published : Oct 22, 2020, 12:46 PM IST

पुलिस मुख्यालय
पुलिस मुख्यालय

पटना:शिक्षक एवं स्नातक निर्वाचन चुनाव को शांतिपूर्ण निष्पक्ष सफल कराने के लिए पुलिस-प्रशासन अलर्ट नजर आ रहा है. पहली बार बिहार पुलिस के साथ-साथ अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है. मतदान कर्मियों के साथ एक सेक्शन केंद्रीय सशस्त्र सुरक्षा बल की तैनाती की गई है. इसके अलावा मतदान केंद्र के निरीक्षण के लिए सभी 184 मतदान केंद्रों के लिए अर्धसैनिक बल के साथ मजिस्ट्रेट की भी तैनाती की गई है. किसी प्रकार की शिकायत मिलने पर यह दल तत्काल बूथ पर पहुंचेगी.

बिहार विधान परिषद की 8 सीटों के लिए गुरुवार को मतदान हो रहा है. पुलिस मुख्यालय और जिला प्रशासन चुनाव आयोग के निर्देश पर पूरी तैयारियां कर रखी है. बिहार पहला ऐसा राज्य है जहां कोरोना काल के दौरान बिहार विधान परिषद और विधानसभा चुनाव आयोजित किया गया है. बिहार पुलिस के साथ-साथ अर्धसैनिक बल को भी कोविड जैसी बीमारी से खुद के साथ-साथ आम जनता की भी सुरक्षा का करना कहीं ना कहीं चुनौती भरा साबित होगा.

बैठक करते डीएम

4 सीटों के लिए 45 प्रत्याशी मैदान में
बिहार पुलिस के साथ-साथ अर्धसैनिक बल को भी कोविड जैसी बीमारी से खुद के साथ-साथ आम जनता की भी सुरक्षा का करना कहीं ना कहीं चुनौती भरा साबित होगा. स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के 4 सीटों पर कुल 59 प्रत्याशी जबकि शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के 4 सीटों पर कुल 45 प्रत्याशी मैदान में हैं. विधान परिषद में मतपत्र के माध्यम से मतदान किया जा रहा है. निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय में नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है. साथ ही साथ पुलिस मुख्यालय भी विधान परिषद चुनाव को लेकर अलर्ट है. पुलिस मुख्यालय लेवल पर भी पुलिस के साथ अर्धसैनिक बल की कंपनी को अलर्ट मोड में रखा गया है. शिकायत मिलने पर इन कंपनियों को बूथ पर भेजा जाएगा.

स्नातक निर्वाचन का चुनाव
बता दें कि स्नातक निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 407889 मतदाता हैं. जिनमें 3 लाख 7 हजार 363 पुरुष और 100480 महिला मतदाता हैं. स्नातक निर्वाचन क्षेत्र मतदान के लिए 636 बैलट बॉक्स का प्रयोग किया जा रहा है. पटना स्नातक और पटना शिक्षक के क्षेत्र के लिए आर्यभट्ट कॉलेज यूनिवर्सिटी मीठापुर के परीक्षा भवन मैं वज्रगृह बनाए गए हैं. मतदान समाप्त होने के बाद पीठासीन पदाधिकारी और पेट्रोलिंग मजिस्ट्रेट द्वारा मत पेटिका और आवश्यक कागजात यहां जमा किए जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details