बिहार

bihar

By

Published : Nov 16, 2022, 3:07 PM IST

ETV Bharat / state

बिहार के राजगीर में बनेगी फिल्म सिटी, खूबसूरत लोकेशन भी होंगे डेवलप

Bihar Film City बिहार के राजगीर में फिल्म सिटी बनाने का कार्य तेजी से हो रहा हैं. फिल्म विकास के लिए राज्य सरकार ने पर्यटन विभाग से जिम्मेदारी लेते हुए कला, संस्कृति एवं युवा विभाग को दे दी है. पढ़ें पूरी खबर

राजगीर
बिहार के राजगीर में बनेगी फिल्म सिटी

पटना: बिहार में अब वह समय दूर नहीं जब बॉलीवुड के बड़े स्टार यहां आयेंगे और फिल्मों की शूटिंग करेंगे. बिहार सरकार ने अब फिल्म सिटी बनाने को लेकर कार्य तेज (Film City To Be Built in Rajgir) कर दिया है. बिहार में यहां बड़े स्तर पर फिल्मों की शूटिंग हो इसके लिए राजगीर, नालंदा, कैमूर, बांका, वाल्मीकिनगर के खूबसूरत लोकेशन को चयनित कर उसे और भी खूबसूरत तरीके से बनाने की दिशा में प्रयास प्रारंभ किए गए हैं.

ये भी पढ़ें: फिल्म स्टार सुशांत सिंह राजपूत के नाम पर बने बिहार में फिल्म सिटी: तेज प्रताप

बिहार के राजगीर में बनेगी फिल्म सिटी :बिहार के राजगीर में फिल्म सिटी बनाने का कार्य तेजी से हो रहा. इसके लिए प्रखंड ठेरा, मोरा व पिलखी गांव में लगभग 360 एकड़ भूमि का अधिग्रहण हो चुका है. कला, संस्कृति और युवा विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि नई तकनीक से लैस फिल्म सिटी का निर्माण 20 एकड़ भूमि पर किया जाएगा, जिसमे स्टूडियो, ऑफिस सहित कई अन्य सुविधाएं होंगी.

जिलों से मांगी गयी आकार्षक डेस्टिनेशन की सूची : इधर, बिहार स्टेट फिल्म डेवलपमेंट एंड फाइनेंस कॉरपोरेशन लिमिटेड की प्रबंध निदेशक वंदना प्रेयसी ने सभी जिलाधिकारियों को संबंधित जिले में उपलब्ध पर्यटन स्थल, खूबसूरत गांव, आकर्षक लैंड स्केप और उपलब्ध होटलों का ब्योरा मांगा है. फिल्म विकास के लिए राज्य सरकार ने पर्यटन विभाग से जिम्मेदारी लेते हुए कला, संस्कृति एवं युवा विभाग को दे दी है. बिहार में शूटिंग के लिए इच्छुक कोई भी निर्माता-निर्देशक फिल्म विकास निगम की वेबसाइट पर निर्धारित फीस जमा करके आवेदन कर सकते हैं. शूटिंग के लिए ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और नेचर से संबंधित स्थलों की सूची भी वेबसाइट पर दी गयी है.

गोवा फिल्म फेस्टिवल में बिहार का मंडप: इस बीच, विभाग ने 20 नवंबर से आयोजित गोवा फिल्म फेस्टिवल में भी बिहार कला, संस्कृति विभाग हिस्सा लेने जा रहा है. गोवा फिल्म फेस्टिवल 2022 (Goa Film Festival 2022) में बिहार अपना खुद का मंडप लगाएगा, जिसके जरिए घरेलू व विदेशी फिल्म निर्माताओं को आकर्षित करने की कोशिश की जाएगी. बिहार राज्य फिल्म विकास एवं वित्त निगम लिमिटेड की प्रबंध निदेशक और कला एवं संस्कृति विभाग की सचिव प्रेयसी का कहना है कि इससे बिहार के विशेष स्थलों के बारे में फिल्म की दुनिया को पता चलेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details