बिहार

bihar

ETV Bharat / state

परीक्षा में किस तरह दबाव करें कम, जानिए विशेषज्ञ की राय

बिहार और देश में अभी परीक्षा का माहौल है. छात्र मैट्रिक और इंटर की परीक्षा दे रहे हैं. ऐसे में अपने ऊपर से किस तरह दबाव कम करना चाहिए, इसकी सलाह विशेषज्ञ डॉ. विनय ने दिया.

By

Published : Feb 21, 2020, 5:19 PM IST

परीक्षा
परीक्षा

पटना:बिहार में मैट्रिक की परीक्षा चल रही है. बिहार बोर्ड के साथ-साथ सीबीएसई और आईसीएसई के मैट्रिक और इंटर की परीक्षाएं भी चल रही हैं. जिनमें करीब बीस लाख विद्यार्थी शामिल हैं. इनमें से बड़ी संख्या में ऐसे बच्चे हैं जो परीक्षा के दबाव में सही प्रदर्शन नहीं कर पाते हैं. ऐसे विद्यार्थियों को किस तरह खुद की मदद करनी चाहिए. इसके लिए ईटीवी भारत ने विशेषज्ञ विनय कुमार से खास बातचीत की है.

'परीक्षा हॉल में समय से पहले पहुंचे'
प्रसिद्ध मनोरोग विशेषज्ञ डॉ. विनय कुमार ने परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों को कई महत्वपूर्ण सलाह दी है. डॉ. विनय कुमार ने ईटीवी भारत से खास बातचीत में कहा कि परीक्षा का दबाव सबसे पहले अपने ऊपर ना हो इसके लिए खुद पूरी कोशिश करनी चाहिए. उन्होंने कहा कि समय पर परीक्षा केंद्र पहुंचना चाहिए. विशेषज्ञ ने ये भी कहा कि एक्जाम केंद्र पहुंचने के बाद एक ग्लास पानी पीकर लंबी सांस लेनी चाहिए. इससे विद्यार्थी का दबाव काफी हद तक कम हो सकता है.

पटना से अमित वर्मा की रिपोर्ट

क्या है विशेषज्ञ की सलाह
डॉ. विनय ने बच्चों से कहा कि वे प्रश्न पत्र को अच्छी तरह पढ़ें और परीक्षा हॉल में बिल्कुल भी ना घबराएं. उन्होंने आगे कहा कि पहले जो आसान प्रश्न हैं, उसे सॉल्व करने का प्रयास करें. जिससे आत्मविश्वास बढ़ता है. विशेषज्ञ ने आगे कहा कि फिर आगे के सवालों को सॉल्व करने की कोशिश करें. डॉक्टर विनय ने छात्राओं को परीक्षा के लिए शुभकामनाएं दी है. इसके साथ-साथ ईटीवी भारत की पूरी टीम की तरफ से परीक्षा दे रहे छात्राओं को शुभकामनाएं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details