बिहार

bihar

पटना में 11 जनवरी को ईवी कॉन्क्लेव, इलेक्ट्रिक वाहनों के बारे में जानकारी लेना चाहते हैं तो पहुंचे

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Jan 6, 2024, 9:01 PM IST

EV Conclave in Patna राजधानी पटना में 11 जनवरी को बिहार ईवी ( इलेक्ट्रिक व्हीकल) कॉन्क्लेव का आयोजन होने जा रहा है. इस कॉन्क्लेव में ईवी ऑटो एक्सपो भी लगेगा. लोगों को इलेक्ट्रिक वाहन को लेकर जागरूक बनाना परिवहन विभाग का उद्देश्य है. कार्यक्रम में ईवी पर विषेषज्ञों द्वारा चर्चा की जायेगी. पढ़ें, विस्तार से.

EV Conclave
EV Conclave

पटना: बिहार सरकार के परिवहन विभाग‌ की ओर से डब्ल्यू.आर.आई. इंडिया के सहयोग से होटल मौर्या में 11 जनवरी को बिहार ईवी ( इलेक्ट्रिक व्हीकल) कॉन्क्लेव का आयोजन होने जा रहा है. इस कॉन्क्लेव में ईवी ऑटो एक्सपो भी लगेगा. जिसमें टाटा मोटर्स, मारुति आदि कई कंपनियों द्वारा इलेक्ट्रिक वाहनों की प्रदर्शनी लगायी जायेगी. कार्यक्रम का उद्घाटन परिवहन विभाग मंत्री शीला कुमारी करेंगी.

ईवी पर विषेषज्ञों द्वारा चर्चा की जायेगीः परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि इलेक्ट्रिक वाहनों की प्रदर्शनी के साथ अलग-अलग सेशन में इलेक्ट्रिक वाहन टेक्नोलॉजी और ईवी चार्जिंग इंफ्रास्टक्चर पर विषय विषेषज्ञों द्वारा विशेष चर्चा की जायेगी. ईवी इंडस्ट्री से जुड़ी बैटरी, चार्जिंग टेक्नोलॉजी और एक्सेसरीज भी दिखाई जाएगी. उन्होंने कहा कि पर्यावरण गैस (Green House Gas) उत्सर्जन में ट्रांसपोर्ट सेक्टर का महत्वपूर्ण योगदान है, और इस उत्सर्जन को कम करने के लिए इलेक्ट्रिक मोबिलिटी (ई-मोबिलिटी) में परिवर्तन करना वर्तमान समय की मांग है.


"ईवी कॉन्क्लेव के माध्यम से लोगों को इलेक्ट्रिक वाहन इंडस्ट्री, पर्यावरण के अनुकूल परिवहन सुविधा, इलेक्ट्रिक वाहन टेक्नोलॉजी, बैटरी तकनीक, एक्सेसरीज, सर्विस और लेटेस्ट अपडेट के बारे में जानने, देखने और समझने का अवसर मिलेगा. दरअसल ईको फ्रेंडली (पर्यावरण के लिए सुरक्षित) परिवहन को लेकर यह इवेंट समाधानों की दिशा में बड़ा कदम होगा."- संजय कुमार अग्रवाल, परिवहन सचिव


इलेक्ट्रिक वाहन को लेकर जागरूक होंगे लोग: इस एक्सपो इवेंट में ई-व्हीकल कंपनियां अपने प्रदूषण रहित लेटेस्ट ईवी (इलेक्ट्रिक वाहन) प्रदर्शित करेंगी. लिथियम आयन बैटरी और लेटेस्ट चार्जिंग समाधान भी इस इवेंट में प्रदर्शित किया जाएगा. यह ईवी एक्सपो इवेंट इलेक्ट्रिक वाहन सेक्टर को बढ़ावा देने का एक महत्वपूर्ण कदम है. इससे न सिर्फ पेट्रोल, डीजल गाड़ियों से होने वाले पर्यावरण प्रदूषण को कम किया जा सकेगा. बल्कि इलेक्ट्रिक वाहन का भविष्य में क्या उपयोगिता है उसके बारे में जागरुकता को बढ़ावा देने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है.

इसे भी पढ़ेंः इलेक्ट्रिक वाहन खरीदिए बिहार सरकार सब्सिडी दे रही है, बकायदा कैबिनेट बैठक में मुहर भी लगी

ABOUT THE AUTHOR

...view details