बिहार

bihar

ETV Bharat / state

राजी थे बैंड, बाजा और बाराती, कोरोना ने शादी से जुड़े व्यवसायों पर चाबुक चला दी

जारी लॉकडाउन 4 के दौरान कुछ व्यवसायों को छूट मिली है. लेकिन शादी से जुड़े व्यवसाय अभी भी ठप पड़े हैं. लग्न तेज हैं लेकिन गैदरिंग न हो इसके चलते गेस्ट हाउस और मैरिज लॉन पर अभी भी ताला लटका हुआ है.

By

Published : May 24, 2020, 9:21 PM IST

बिहार में शादी
बिहार में शादी

पटना: कोरोना काल के दौरान हो रही कुछ एक शादियां अपने आप में ऐतिहासिक बन रही हैं. शादी के लिए जहां महीनों पहले से तैयारियां शुरू हो जाती थी. वहीं, शादी से लेकर इससे जुड़ा कारोबार पूरी तरह ठप हो गया. अप्रैल से शुरू हुई लग्नों में जहां होटल, गेस्ट हाउस, मैरिज लॉन से लेकर बैंड बाजा की बुकिंग हो गई थी. वहीं, कोरोना की एंट्री ने इनपर पानी फेर दिया.

राजधानी पटना में शादी से जुड़े कारोबार को बहुत नुकसान पहुंचा है. क्या कैटर्स और क्या डीजे, ढोल वाले. सभी अपना दर्द बताते नहीं थक रहे. ईटीवी भारत ने इस बाबत जब गेस्ट हाउस संचालकों से उनका दर्द जाना, तो उन्होंने बताया कि लग्न तेज थी. बुकिंग अच्छी मिली थीं. लेकिन लागू लॉकडाउन से सबकुछ रद्द हो गया. कोविड-19 का खतरा गैदरिंग से ही बढ़ता है. लिहाजा, शादियों पर पूरी तरह से रोक लग गई.

ईटीवी भारत की खास रिपोर्ट

शादियों से मुख्य रूप से कैटरिंग, बैंड, बस, मैरिज हॉल, मैरिज गार्डन, टेन्ट के व्यावसाय से जुड़े लोग हैं, जिनके ऊपर आर्थिक संकट आन पड़ा है.

पटना में कारोबार चौपट

  • पटना में 300 से ज्यादा गेस्ट हाउस, मैरिज गार्डन और कम्युनिटी हॉल हैं.
  • वहीं, कैटरिंग से जुड़े तकरीबन 15 हजार लोग हैं, जो लजीज खाना बनाते हैं.
  • सभी पर आर्थिक संकट आन पड़ा है.
  • होटल से लेकर मैरिज लॉन सभी पर लॉक पड़ा हुआ है.
  • शादी कराने वाले पंडित भी मुश्किल हालातों में हैं.
    दूल्हा-दुल्हन की राह देख रहा स्टेज

कैटरिंग का काम पूरी तरह बंद
पटना में कैटरिंग का काम करने वाले दिनेश कुमार बताते हैं कि 21 अप्रैल से लग्न तेज थी. जो अभी तक हैं. बुकिंग अच्छी खासी मिल गई थी. लेकिन लॉकडाउन के बाद कुछ नहीं हुआ. एडवांस में मिले रुपयों से कुछ दिन काम चला. लेकिन अब हालात तंग हैं.

जुलाई के मुहूर्त पर भी संकट
दूसरी ओर पंडित रविंद्र मिश्रा ने बताया कि आषाढ़ के महीने तक शुभ लग्न का मुहूर्त है. उन्होंने कहा कि जिस तरह कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं लगता नहीं कि जुलाई की लग्न में भी शादी नहीं हो पाएगी. उन्होंने बताया कि जुलाई में भी बनारसी और मिथिला पंचांग के अनुसार पहले हफ्ते तक ही लग्न का शुभ मुहूर्त है.

मैरिज लॉन के मेन गेट पर लटका ताला

शादी से जुड़े कारोबार करने वाले सभी लोगों की जीविका पर संकट गहराता जा रहा है. वहीं, बढ़ते लॉकडाउन में जहां लोग ऑनलाइन या दो चार लोगों के साथ मिलकर शादियां कर रहे हैं. वहीं, इनकी बुकिंग भी रद्द हो रही हैं. लिहाजा, सभी आने वाले कल को लेकर और दुखी नजर आ रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details