बिहार

bihar

डॉक्टर की सलाह सुनिए, कैसे मनाएं इस बार छठ पूजा

By

Published : Nov 17, 2020, 10:55 AM IST

डाक्टर द्वारा कोरोना के दौर में सर्वजनिक घाटों पर छठ पूजा करने से बचने के लिए अपील की गई है. इस बार घाटों पर न जाकर अपने घरों में ही छठ पर्व मनाने को कहा गया है. इसके बावजूद भी यदि श्रद्धालु तालाब या घाटों पर छठ मनाने आते हैं तो सख्ती से कोविड-19 गाइडलाइन का पालन करने को कहा गया है.

patna
छठ पूजा को लेकर अपील

पटना : कोरोना के दौर में सार्वजनिक घाटों पर छठ पूजा का आयोजन हो रहा है. घाटों पर भीड़ उमड़ने की संभावना भी है. ऐसे समय में डॉक्टर, लोगों से अपील कर रहे हैं कि संभव हो तो अपने घर से छठ व्रत कर लें. अगर घाटों पर जा भी रहे हैं तो मास्क का प्रयोग करें और एक जगह भीड़ करने से बचें.

''छठ में हम सभी धार्मिक मान्यता के अनुसार नदी किनारे या तालाब किनारे घाटों पर जाते हैं. लेकिन इस बार सभी से अपील करना चाहेंगे कि संभव हो तो लोग अपने घर पर एक छोटा तालाब बनाकर या फिर टब में इसबार पूजा करें. अगर गंगा घाटों पर जा भी रहे हैं तो कम लोग जाएं ताकि भीड़ ना बढ़े. इससे छठ व्रती सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करते हुए अपना धार्मिक अनुष्ठान पूरा कर लेंगे.''- डॉ मनोज कुमार, अधीक्षक, न्यू गार्डिनर रोड हॉस्पिटल पटना

डॉक्टर की सलाह सुनिए, कैसे मनाएं इस बार छठ पूजा

डॉ मनोज कुमार ने आगे कहा कि जो भी छठ घाटों पर जा रहे हैं वह प्रशासन द्वारा दिए गए गाइडलाइन का जरूर पालन करें. वह उम्मीद भी करते हैं कि सभी लोग इसे फॉलो करेंगे. उन्होंने कहा कि वह लोगों से यह भी अपील करना चाहेंगे कि छठ व्रती जब नदी में अर्घ्य देने के लिए उतरती हैं तब वहां इकट्ठे खड़े होकर भीड़ ना लगाएं.

इन निर्देशों का करें पालन :-

  • अपने घर पर एक छोटा तालाब बनाकर या फिर टब में छठ पूजा करें.
  • छठ घाटों पर जा भी रहें हैं तो सभी व्‍यक्ति शारीरिक दूरी का पालन करें, छठ घाटों पर भीड़ नहीं लगाएं.
  • वैसे घाट पर जाएं जहां भीड़ कम हो.
  • छठ घाटों पर मास्क का प्रयोग अनवार्य रूप से करें.
  • सैनिटाइजर लेकर जाएं, थोड़ी-थोड़ी देर में हाथ सैनिटाइज करते रहें.
  • छठ व्रति के पास ज्यादा भीड़ ना लगाएं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details