बिहार

bihar

ETV Bharat / state

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए यह योग, शरीर के इम्यूनिटी सिस्टम को करता है मजबूत

कोरोना के बढ़ते प्रकोप को संक्रमण को रोकने को लिए पतंजलि आरोग्य केंद्र के चिकित्सक डॉ नीतीश कुमार ने बताया कि स्वामी रामदेव के अनुसार योग के माध्यम से आप अपने शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत कर सकते हैं. स्वस्थ जीवन जीने के लिए हमें रोजाना कम से कम 30 मिनट तक योग करना चाहिए. योग में तीन मुख्य प्राणायाम करें जो कपालभाति भस्त्रिका और अनुलोम-विलोम हैं.

By

Published : Mar 27, 2020, 5:19 PM IST

कोरोना संक्रमण से बचाव
कोरोना संक्रमण से बचाव

पटना: कोरोना वायरस के कारण देशभर के लोग दहशत में हैं. वायरस के फैलते संक्रमण को रोकने के लिए पीएम मोदी ने एहतियात के तौर पूरे देश में लॉक डाउन लागू किया है. ऐसे में लोग अपने घरों में कैद रहने को विवश हैं. कई मरीज ऐसे है जिन्हें सुबह-शाम मॉर्निंग और इवनिंग वॉक करना जरूरी होता है. लेकिन कोरोना के वजह से ये लोग अपने घरों में कैद रहने को मजबूर है. कई लोग घर में भी असुरक्षित महसूस कर रहे है. ऐसे में इस वायरस संक्रमण से बचाव के बारे में हमारे ईटीवी भारत इम्यून सिस्टम को मजबूत कर संवाददाता आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ नीतीश कुमार से बात की. उन्होंने बताया कि इस वायरस को लेकर पैनिक होने की जरूरत नहीं है. उन्होने बताया कि अपने शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत कर हमलोग इस वायरस के प्रकोप से काफी हद तक बच सकते हैं.

'कम से कम 30 मिनट तक करें योग'
पतंजलि आरोग्य केंद्र के चिकित्सक डॉ नीतीश कुमार ने बताया कि स्वामी रामदेव के अनुसार योग के माध्यम से आप अपने शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत कर सकते हैं. स्वस्थ जीवन जीने के लिए हमें रोजाना कम से कम 30 मिनट तक योग करना चाहिए. योग में तीन मुख्य प्राणायाम करें जो कपालभाति भस्त्रिका और अनुलोम-विलोम हैं. उन्होंने बताया कि कोरोना का सबसे पहला असर लंग्स पर होता है. इसलिए भस्त्रिका जिसे हम डीप ब्रीथिंग कहते हैं. दिन में कम से कम 5 मिनट सुबह-शाम करने से हमारे लंग्स की कैपेसिटी बढ़ती है.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

'विटामिन सी वाली चीजों का करें सेवन'
आयुर्वेद चिकित्सक डॉ नीतीश ने बताया कि इस वायरस से बचने के लिए हमलोग आयुर्वेद के माध्यम से नुरूला, अश्वगंधा, शतावर, श्वेत मूसली और गिलोय का इस्तेमाल कर सकते हैं. उन्होंने बताया कि इस समय हमलोगों को अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है. विटामिन सी वाली चीजों का ज्यादा सेवन करें. जैसे आंवले का जूस, संतरे का जूस और अन्य विटामिन सी वाले पदार्थ. उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस का सबसे अधिक असर गंभीर बीमारी के मरीजों पर हो रहा है. इसलिए ऐसे मरीजों को खास एहतियात की जरूरत है. डॉ नीतीश ने बताया कि जो जो व्यक्ति हार्ट के पेशेंट हैं या फिर ब्लड प्रेशर और शुगर जैसी बीमारी से ग्रसित हैं या फिर जिन्हें स्थमा की शिकायत है या अन्य स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों की शिकायत है उन्हें विशेष एहतियात बरतना होगा. ऐसे मरीज अगर सुबह-शाम नियमित प्राणायाम करते हैं तो लॉक डाउन के समय घर बैठे बैठे वह कोरोना वायरस के अलावे अन्य बीमारी से भी काफी सुरक्षित रहेंगे. उन्होंने बतायआ कि हमलोग स्वामी रामदेव के मंत्र का पालन करते हैं. उनका मंत्र है योग करो ना , नो कोरोना. इस मंत्र का पालन कर हमलोग निश्चित रूप से कोरोना से डटकर लड़ेंगे और कोरोना को हराएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details