बिहार

bihar

ETV Bharat / state

NIOS से डीएलएड करने वाले अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर, जल्द मिलेगा सर्टिफिकेट

बहुत जल्द अभ्यर्थियों को एनआईओएस डीएलएड का सर्टिफिकेट भी मिल जाएगा, लेकिन उन्होंने कहा कि इसमें अभी समय लगेगा. अभ्यर्थी परेशान ना हों, महीने के आखिरी तक यह सर्टिफिकेट जिलों को भेज दिया जाएगा.

By

Published : Sep 2, 2019, 5:19 PM IST

Updated : Sep 2, 2019, 6:06 PM IST

डिजाइन इमेज

पटना: ईटीवी भारत एक बार फिर आपके लिए एक्सक्लूसिव जानकारी लेकर आया है. ये जानकारी उन करीब ढाई लाख अभ्यर्थियों के लिए है, जिन्होंने एनआईओएस से डीएलएड किया है. जिन्हें मार्कशीट अब तक नहीं मिले हैं, उन्हें अगले दो-तीन दिनों में अपने स्टडी सेंटर से मार्कशीट मिल जाएंगे. इसके बाद इस महीने के अंत तक उन्हें सर्टिफिकेट भी मिल जाएगा.

पटना NIOS के असिस्टेंट डायरेक्टर का बयान
ईटीवी भारत से एक्सक्लूसिव बातचीत में पटना स्थित एनआईओएस के क्षेत्रीय कार्यालय के सहायक निदेशक चुन्नू प्रसाद ने कहा कि क्षेत्रीय कार्यालय से सभी जिलों को डीएलएड का मार्कशीट भेज दिया गया है. सभी जिलों के डीईओ को अगले 2 से 3 दिनों में स्टडी सेंटर पर इसे मुहैया कराने को कहा गया है, ताकि जल्द से जल्द शिक्षकों को उनका सर्टिफिकेट मिल जाए.

पटना से अमित वर्मा की रिपोर्ट

सितंबर के अंत तक सभी अभ्यर्थियों को मिलेगा सर्टिफिकेट
इसकी पुष्टि एनआईओएस के क्षेत्रीय निदेशक कमांडर परमप्रीत सिंह ने भी की है. उन्होंने कहा कि एनआईओएस ने सभी सफल अभ्यर्थियों के सर्टिफिकेट भी पटना कार्यालय को भेज दिए हैं. अब इनकी छंटनी की जाएगी और इस महीने के अंत तक सभी जिलों को यह सर्टिफिकेट भी भेज दिए जाएंगे. ऐसे में बहुत जल्द अभ्यर्थियों को एनआईओएस डीएलएड का सर्टिफिकेट भी मिल जाएगा, लेकिन उन्होंने कहा कि इसमें अभी समय लगेगा. अभ्यर्थी परेशान ना हों, महीने के आखिरी तक यह सर्टिफिकेट जिलों को भेज दिया जाएगा.

ईटीवी भारत ने दिखाई थी EXCLUSIVE चिट्ठी
गौरतलब है कि, ईटीवी भारत के आपको शिक्षा विभाग की तरफ से एनसीटीई को भेजा गया पत्र दिखाया था. जिसमें शिक्षा विभाग ने एनसीटीई से मार्गदर्शन मांगा था कि बिहार सरकार जो D.El.Ed कोर्स कराती है, क्या एनआईओएस डीएलएड करने वालों की डिग्री उसके समकक्ष है या नहीं?

नियोजन में शामिल होना चाहते हैं यह लोग
बता दें कि बिहार से करीब दो लाख शिक्षकों ने एनआईओएस से डीएलएड का कोर्स पूरा किया है, और यह बिहार में प्राइमरी टीचर के लिए हो रहे नियोजन में शामिल होना चाहते हैं. प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षक नियोजन के लिए 18 सितंबर से 17 अक्टूबर तक आवेदन लिए जाएंगे. सभी जिलों में नियोजन के लिए रोस्टर तैयार किया जा रहा है. वहीं एनआईओएस से डीएलएड कर चुके शिक्षक विरोध मार्च निकालने की तैयारी में भी हैं.

Last Updated : Sep 2, 2019, 6:06 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details