बिहार

bihar

बिहार में डेंगू का कहर: पुलिसकर्मियों को फुल बाजू शर्ट पहनने और मच्छरदानी लगाने का निर्देश

By

Published : Oct 19, 2022, 3:23 PM IST

Updated : Oct 19, 2022, 3:29 PM IST

बिहार में डेंगू का प्रकोप (Dengue Outbreak In Bihar) बढ़ता जा रहा है. दिनोंदिन सूबे में डेंगू का तेजी से विस्तार होता जा रहा है. इससे बचने के लिए बिहार पुलिस भी सतर्क है. बिहार पुलिस मुख्यालय ने डेंगू से बचने के लिए सभी सिपाहियों को पूरी बाजू की वर्दी पहने तथा बैरेक में मच्छरदानी का प्रयोग करने का आदेश जारी किया है. पढ़ें पूरी खबर...

पुलिसकर्मियों को फुल बाजू का शर्ट पहने का निर्देश
पुलिसकर्मियों को फुल बाजू का शर्ट पहने का निर्देश

पटना:राजधानी पटना सहित पूरे बिहार में जिस तरह से डेंगू का प्रकोप बढ़ रहा है. उसके मद्देनजर बिहार पुलिस मुख्यालय(Bihar Police Headquarters) भी कहीं ना कहीं चिंतित है. दरअसल, राजधानी पटना सहित बिहार के कई थानों और पुलिस बैरक में कई पुलिसकर्मी डेंगू के शिकार हो गए हैं. यहां तक कि एक पुलिसकर्मी की मौत भी डेंगू के कारण हो हो गई है. पुलिस मुख्यालय में पदस्थापित रेल डीआईजी और एससीआरबी के डीआईजी के बॉडीगार्ड की मृत्यु डेंगू के कारण रुबन अस्पताल में हो गई. जिस वजह से बिहार पुलिस मुख्यालय ने डेंगू से बचने के लिए सभी सिपाहियों को पूरी बाजू की वर्दी पहने के साथ-साथ बैरेक में मच्छरदानी का प्रयोग करने का आदेश जारी किया है.

ये भी पढ़ें-डेंगू के रोकथाम के लिए डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने की बैठक, विभाग को दिये निर्देश

पुलिसकर्मियों को फुल बाजू का शर्ट पहनने का निर्देश :पुलिस मुख्यालय ने सभी जिलों के पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिया है कि डेंगू से बचाव के लिए पुलिस, पुलिस क्वार्टर्स, बैरक, पुलिस रसोईघर, थाना और अन्य कार्यालय के साथ-साथ अगले 3 दिनों तक विशेष स्वच्छता कार्यक्रम चलाया जाए. पुलिस मुख्यालय के द्वारा डीडीटी ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव और फागिंग कराने का निर्देश दिया गया है. मुख्यालय के एडीजी जितेंद्र सिंह गंगवार ने सभी पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिया है कि सभी सिपाही मछरदानी खरीद कर उसका प्रयोग सुनिश्चित करेंगे. डेंगू के प्रकोप को देखते हुए ग्रीष्मकालीन वर्दी पूरे बाजू की पहनेंगे. गौरतलब है कि राजधानी पटना सहित पूरे बिहार में डेंगू का प्रकोप काफी तेजी से बढ़ रहा है. ऐसे में इससे पुलिसकर्मी भी अछूते नहीं रह गए हैं. जिसके मद्देनजर यह निर्णय लिया गया है.

बिहार में डेंगू का बढ़ता प्रकोप :गौरतलब है कि बिहार की राजधानी पटना में डेंगूकी स्थिति विस्फोटक हो गई है. पटना के लगभग हर घर में डेंगू के मरीज मिल रहे हैं. नए मामले आने के साथ-साथ पटना में अब डेंगू मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. पूरे प्रदेश में डेंगू पैर पसारने लगा है. सूबे में डेंगू के आंकड़ों पर नजर डालें तो संख्या 4200 के पार चली गई हैं. डेंगू के मामले बढ़ने के साथ-साथ हॉस्पिटलाइज्ड मरीजों की संख्या भी बढ़ गई है और इसके साथ ही प्लेटलेट्स की मांग (Demand for platelets increased in patna) भी बढ़ गई है. प्राइवेट अस्पतालों में डेंगू मरीजों की भीड़ अधिक बढ़ रही है. अकेले रुबन अस्पताल में लगभग डेढ़ सौ के करीब डेंगू के मरीज एडमिट हैं.

Last Updated : Oct 19, 2022, 3:29 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details