बिहार

bihar

ETV Bharat / state

DLD में नामांकन के लिए 20 अप्रैल से कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन

डीएलएड कोर्स के लिए नामांकन प्रक्रिया 20 अप्रैल को प्रारंभ होगा. यह आवेदन 16 मई तक स्वीकार किए जाएंगे. मेधा सूची का निर्माण और नामांकन समिति की बैठक 27 मई तक संपन्न कर ली जाएगी.

By

Published : Apr 16, 2019, 8:13 PM IST

निदेशक डॉक्टर विनोदानंद झा

पटनाः सूबे में डीएलएड कॉलेजों में सत्र 2019-21 में नामांकन के लिए शेड्यूल जारी कर दिया गया है. एनसीटीई से मान्यता प्राप्त कॉलेज स्वीकृत सीटों के लिए ऑनलाइन नामांकन प्रक्रिया से नामांकन लेंगे. प्राचार्य अपने-अपने प्रशिक्षण महाविद्यालय के लिए अलग-अलग विज्ञापन जारी कर अभ्यर्थियों को पूरी जानकारी देंगे.

डीएलएड कोर्स के लिए नामांकन प्रक्रिया 20 अप्रैल को प्रारंभ होगा. यह आवेदन 16 मई तक स्वीकार किए जाएंगे. मेघा सूची का निर्माण और नामांकन समिति की बैठक 27 मई तक संपन्न कर ली जाएगी. मेघा सूची का प्रकाशन हर हाल में वेबसाइट या कॉलेज के सूचना पट्ट पर 30 मई तक कर देना होगा.

पारदर्शिता नहीं बरतने की स्थिति में कार्रवाई होगी
मेघा सूची में किसी तरह की आपत्ति होने पर अभ्यर्थी 8 जून तक आवेदन कर सकते हैं. नामांकन प्रक्रिया शुल्क ऑनलाइन ही लिए जाएंगे, शोध एवं प्रशिक्षण के निदेशक डॉक्टर विनोदानंद झा ने पत्र जारी करते हुए कहा कि शुल्क के तौर पर कॉलेज अभ्यर्थियों से ₹100 ही ऑनलाइन स्वीकार करेंगे. प्रोसेस शुल्क भी नियमानुसार ही स्वीकार किए जाएंगे. पूरी प्रक्रिया में पारदर्शिता नहीं बरतने की स्थिति में कार्रवाई की जाएगी.

नामांकन शुल्क जमा के बाद वपसी नहीं होगी
निदेशक ने बताया कि नामांकन समिति की बैठक निर्धारित तिथि को एक बार ही होगी. इसमें संपूर्ण मेघा सूची को दीवार अलग-अलग तैयार की गई है. इसमें सभी सदस्यों का अनुमोदन प्राप्त करना होगा. आगामी 18 जून से 4 जुलाई के बीच कॉलेज के लिए एनसीटीई से निर्धारित सीट संख्या के अनुसार नामांकन लिया जाएगा. एक बार अभ्यर्थी नामांकन शुल्क जमा कर देंगे तो किसी भी परिस्थिति में वापस नहीं किया जाएगा.

अति आवश्यक एवं महत्वपूर्ण तिथिः

  • आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि :-16 मई
  • मेघा सूची के लिए समिति की बैठक:- 27 मई
  • नामांकन को मेघा सूची का प्रकाशन :-30 मई
  • मेघा सूची पर अभ्यर्थियों की आपत्ति:- 8 जून
  • निराकरण के लिए सूची का प्रकाशन :-14 जून
  • नामांकन के लिए अभ्यर्थियों को सूचना- 18 जून
  • प्रथम सूची के आधार पर नामांकन 19 से 24 जून

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details