बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पटना के मंदिरी नाला में कौआ की मौत से हड़कंप, बर्ड फ्लू की आंशका से दहशत

पटना में कौआ की मौत का मामला सामने आया है. पशुपालन विभाग की टीम जांच के लिए मृत कौवे को अपने साथ ले गई. डॉक्टर ने कहा कि जांच के बाद ही पुष्टि की जाएगी कि कौवे की मौत बर्ड फ्लू से हुई है या फिर नेचुरल.

By

Published : Jan 7, 2021, 7:01 PM IST

Death Of Crows
Death Of Crows

पटना: कोरोना महामारी के बीच देश में एक नया संकट उभर रहा है. बर्ड फ्लू की वजह से कई राज्यों में पक्षी मृत पाए जा रहे हैं. केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को अलर्ट रहने को कहा है. ऐसे में राजधानी पटना में कौआ की मौत का मामला सामने आया है. पशुपालन विभाग की टीम जांच के लिए मृत कौआ को अपने साथ ले गई. जांच के बाद ही पता चलेगा की मौत बर्ड फ्लू से हुई है या फिर नेचुरल.

दरअसल, देश भर में पिछले 10 दिनों से पक्षियों के मरने का सिलसिला जारी है. चार राज्यों ने पक्षियों की मौत बर्ड फ्लू से होने की पुष्टि की है. जिसमें हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, केरल और राजस्थान शामिल है. ऐसे में राजधानी पटना मे भी पक्षियों के मरने की खबर सामने आई है. मंदिरी नाला के पास श्रमजीवी पत्रकार यूनियन ऑफिस के ग्राउंड में एक कौआ की मरने की पुष्टि हुई है. मौत कैसे हुई है, इसकी जांच की जा रही है.

देखें रिपोर्ट

'कौआ की मौत कैसे हुई है. यह तो जांच के बाद ही पता चलेगा. लेकिन इस मौसम में पक्षियों के मरने का सिलसिला होता है. यदि इसी तरह से आसपास में और भी कोई पक्षी मरा हुआ मिला तो निश्चित तौर पर वह बर्ड फ्लू पर विचार किया जा सकता है. कौआ की मौत कैसे हुई इसकी जांच के लिए सैंपल कोलकाता या भोपाल भेजा जाएगा.'- डॉ. राकेश रंजन

पैनिक होने की जरूरत नहीं
बता दें कि राजधानी पटना में कौआ की मौत के बाद पशुपालन विभाग में हड़कंप मची हुई है. हालांकि डॉक्टरों का मानना है कि मृत कौवे की मौत बर्ड फ्लू से हुई है या नेचुरल वह तो जांच के बाद ही पता चलेगा. लेकिन डॉक्टरों ने माना कि पैनिक होने की जरूरत नहीं है. आजकल ठंड की वजह से भी पक्षियों की मौत होती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details