बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पटना: गंगा घाटों पर उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

कार्तिक मास 1 नवंबर से शुरु होकर 30 नवंबर तक रहेगा. हिंदू धर्म में कार्तिक मास का विशेष महत्व है. यह चतुर्मास का आखिरी महीना होता है. शास्त्रों के अनुसार, कार्तिक मास में ही धन और धर्म दोनों से संबंधित प्रयोग किए जाते हैं.

By

Published : Nov 13, 2020, 3:17 PM IST

Patna
गंगा घाट पर उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

पटना: बाढ़ अनुमंडल के विभिन्न गंगा घाटों में कार्तिक मास और छोटी दीपावली में गंगा स्नान को लेकर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है. श्रद्धालु सुबह 3:00 बजे से ही गंगा स्नान कर रहे हैं. कई श्रद्धालु तो पूरे कार्तिक मास में स्नान करते हैं. बाढ़ में उत्तरायण गंगा होने के कारण इसका अलग ही महत्व है.

'उत्तरायण गंगा का है खास महत्व'
उत्तरायण गंगा का हिंदू धर्म में खासा महत्व है. उत्तरायण गंगा में कार्तिक मास में स्नान करने के बाद लोगों को सुख और समृद्धि की प्राप्ति होती है. इसी को लेकर बाढ़ अनुमंडल में दूर-दूर गांव से लोग आज पूरे दिन गंगा स्नान करेंगे. वहींं, स्थानीय लोगों द्वारा फूल, फल, पूजा सामग्री की दुकान भी लगाई गई हैं. पूरे कार्तिक मास में सभी गंगा घाट मेले के रूप में तब्दील हो जाते हैं.

देखें पूरी रिपोर्ट.

'हिंदू धर्म में कार्तिक मास का विशेष महत्व'
कार्तिक मास 1 नवंबर से शुरु होकर 30 नवंबर तक रहेगा. हिंदू धर्म में कार्तिक मास का विशेष महत्व है. यह चतुर्मास का आखिरी महीना होता है. शास्त्रों के अनुसार, कार्तिक मास में ही धन और धर्म दोनों से संबंधित प्रयोग किए जाते हैं. इसके अलावा दीपदान और कार्तिक स्नान से शुभ फल की प्राप्ति होती है. कहते हैं कि यह मास भगवान विष्णु के साथ मां लक्ष्मी को भी अतिप्रिय होता है, ऐसे में इस महीने कुछ नियमों का पालन किया जाए तो मां लक्ष्मी अपनी कृपा बरसाती हैं.

'मां लक्ष्मी की पूजा करना होता है शुभ'
कहते हैं कि इस महीने में भगवान विष्णु योग निद्रा से जागते हैं और धरती लोक में विचरण कर कृपा बरसाते हैं. इस दौरान मां लक्ष्मी की पूजा करना भी शुभ होता है. मां लक्ष्मी का आशीर्वाद पाने के लिए इस महीने त्रयोदशी, दीपावली और गोपाष्टमी मनाई जाती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details