बिहार

bihar

ETV Bharat / state

दिवाली-छठ पर आ रहे हैं बिहार.. तो जरूर जान लें सरकार की ये गाइडलाइन, नहीं तो..

दीपावली और छठ पर्व पर बिहार आने वाले लोगों के लिए कोविड जांच और वैक्सीनेशन अनिवार्य कर दिया गया है. सीएम नीतीश कुमार ने इसे लेकर अधिकारियों को निर्देश भी दिया है. पढ़ें पूरी खबर..

By

Published : Oct 17, 2021, 10:17 AM IST

nitish kumar
nitish kumar

पटनाःकोरोना संक्रमण (Covid Pandemic) की तीसरी लहर की चेतावनी को लेकर बिहार सरकार कोई रिस्क लेने के मूड में नहीं दिख रही है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने दीपावली और छठ पर बिहार आने वाले लोगों के लिए आरटीपीसीआर कोरोना जांच (RTPCR Test) और वैक्सीनेशन अनिवार्य कर दिया है. यानी अब अगर कोई भी व्यक्ति दूसरे देशों या प्रदेशों से बिहार आता है तो उसे कोविड का आरटीपीसीआर टेस्ट कराना जरूरी होगा. जांच करा लेने और टीका लगवा लेने की स्थिति में उन्हें प्रमाण पत्र अपने साथ रखना होगा.

इसे भी पढ़ें- त्योहारों में पटना एयरपोर्ट पर बढ़ रही है यात्रियों की भीड़, कोरोना को लेकर एयरपोर्ट प्रशासन सतर्क

सीएम नीतीश ने एक, अणे मार्ग स्थित संकल्प में शनिवार को स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक में इस बावत अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए हैं. इस बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से कोरोना के साथ-साथ अन्य बीमारियों को लेकर विभाग द्वारा किये जा रहे कार्यों के अपडेट की जानकारी दी. राज्य में कोरोना संक्रमण की स्थिति, कोरोना जांच एवं वैक्सीनेशन के साथ ही ब्लैक फंगस, टीबी सहित अन्य बीमारियों के संबंध में भी बताया.

मुख्यमंत्री ने कहा कि त्योहारों के मौके पर बड़ी संख्या में लोग बिहार आते हैं. कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए उनकी जांच जरूर कराने का निर्देश अधिकारियों को दिया. वहीं, उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने टीका नहीं लगाया है, उन्हें वैक्सीन लगाई जाए. वहीं, बचे हुए लोगों को तेजी के साथ टीकाकरण कराने का भी निर्देश दिया.

इसे भी पढ़ें- फेस्टिवल सीजन में रेल यात्रियों की संख्या बढ़ी लेकिन कोरोना जांच में हो रही कमी

बैठक में अपर मुख्य सचिव ने बताया कि छठ महापर्व के पूर्व कोरोना वैक्सीनेशन अभियान और तेज किया जाएगा. कोरोना जांच की संख्या और बढ़ाई जाएगी. 18, 19 और 20 अक्टूबर को कोरोना वैक्सीन के दूसरे डोज को लेकर डोर-टू-डोर अभियान चलाया जाएगा. इस दौरान लोगों को कोरोना वैक्सीन का दूसरा डोज लेने के लिए भी प्रेरित किया जायेगा. उन्होंने डब्लूएचओ द्वारा मोतिहारी जिले के वैक्सीनेशन को लेकर किये गये सर्वे की भी जानकारी दी. डब्लूएचओ के सर्वे में जानकारी दी गई है कि मोतिहारी जिले में 96 प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन हो चुका है.

इस कड़ी में रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड और इंटर स्टेट बॉर्डर चेक प्वाइंट पर बाहर से आने वालों पर विशेष नजर रखी जाएगी. इन जगहों पर भी कोरोना जांच की व्यवस्था रहेगी. नेपाल से सटे राज्य के सीमावर्ती जिलों में भी कोरोना संक्रमण को लेकर विशेष सतर्कता बरती जाएगी. माइकिंग के माध्यम से प्रचार-प्रसार कर लोगों को कोरोना संक्रमण के प्रति सचेत और जागरुक किया जाएगा.

इसे भी पढ़ें- नवरात्र के दौरान लोगों ने बरती लापरवाही, अब यह कहीं बढ़ा ना दे परेशानी

ABOUT THE AUTHOR

...view details