बिहार

bihar

ETV Bharat / state

अक्टूबर-नवंबर में बिहार विधानसभा चुनाव की संभावना, हो सकता है कोरोना विस्फोट

चुनाव आयोग ने बिहार विधानसभा के तय समय पर होने की बात कही है. चुनाव में एकदूसरे को पटखनी देने के लिए माननीयों को भीड़ में जाने से कोई ऐतराज नही है. प्रदेश में लगातार राजनीतिक गतिविधियां हो रही है. सियासी बैठकों में भी साफ तौर से लापरवाही देखने को मिल रही है. ऐसे में बिहार में कोरोना विस्फोट के संभावने से इंकार नहीं किया जा सकता.

By

Published : Jun 30, 2020, 10:41 PM IST

बिहार विधानसभा चुनाव
बिहार विधानसभा चुनाव

पटना: बिहार में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार सामने आ रहे हैं. कोई नहीं जानता कि आने वाले समय में बिहार में इस बीमारी का स्वरूप क्या होगा. लेकिन, इसी बीच चुनाव आयोग ने बिहार विधानसभा के तय समय पर होने की बात कही. जिसके बाद प्रदेश के सभी सियासी दल सुनियोजित तरीके से चुनाव की रेस में उतर चुकी हैं.

प्रदेश के सभी सियासी दल भी तय समय पर ही चुनाव संपन्न कराने की वकालत कर रहे हैं. राजनीतिक पार्टियां अपनी तैयारी में भी जुटी हुई है. उन्हें आयोग की हरी झंडी का इंतजार भी है. लेकिन संक्रमण के बढ़ते मामले को देखते हुए इतना तो कहा जा सकता है कि अगर चुनाव तय समय (अक्टूबर-नवंबर) में हुई तो बिहार में कोरोना विस्फोट के खतरे से इंकार नहीं किया जा सकता है.

मंत्री भी हो रहे संक्रमित
चुनवी चहल-पहल तेज होने के बाद राजनेता भी चुनावी मैदान में कूद पड़े हैं. इसका असर यह हुआ कि कई मंत्री भी संक्रमित पाए जा रहे हैं. प्रदेश में कोरोना संक्रमण के आंकड़े के साथ ही राजनीतिक गतिविधियां भी उसी रफ्तार से बढ़ रही है. तमाम राजनीतिक दल के कद्दावर नेता तक भीड़ में जाने से कोई गुरेज नहीं कर रहे हैं. इसी क्रम में बिहार सरकार के मंत्री विनोद सिंह के अलावे राजद के वरीय नेता रधुवंश प्रसाद भी संक्रमित पाए गए. हालांकि, रधुवंश प्रसाद पर पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं. उन्हें अस्पातल से छुट्टी भी मिल चुकी है.

तेजस्वी और भाई विरेंद्र के साथ राजद एमएलसी

'सरकार में दो तरह के कानून'
मुख्यमंत्री नीतीश और तेजस्वी के साथ भीड़ के लेकर राजद के मुख्य प्रवक्ता भाई विरेंद्र ने कहा कि रकार में दो तरह के कानून है. जब नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव कोई कार्यक्रम करते हैं तो उनके खिलाफ मामला दर्ज कराया जाता है. लेकिन जब सत्ताधारी दल के लोग सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ाते हैं तो उनके खिलाफ कोई मामला दर्ज नहीं होता.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

'एनडीए सोशल डिस्टेंस का रख रही ख्याल'
भाई विरेंद्र के बयान पर पलटवार करते हुए भाजपा प्रवक्ता डॉ. रामसागर सिंह ने कहा कि हम लोग सोशल डिस्टेंसिंग का हर संभव पालन कर रहे हैं. कोशिश भी की जा रही है कि कहीं पर सामाजिक दूरी नियम का उल्लंधन नही हो.

जीत के बाद एनडीए के एमएलसी

देखने को मिल रही लापरवाही
चुनाव में एकदुसरे को पटखनी देने के लिए माननीयों को भीड़ में जाने से कोई ऐतराज नही है. प्रदेश में लगातार राजनीतिक गतिविधियां हो रही है. सियासी बैठकों में भी साफ तौर से लापरवाही देखने को मिल रही है. बता दें कि बिहार विधान परिषद के 9 सीटों के लिए जब नामांकन होने जा रहा था. उस समय भी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के इर्द-गिर्द सैकड़ों लोगों की भीड़ बिना किसी सुरक्षा के नजर आ रही थी. सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ाई जा रही थी.

भाजपा प्रवक्ता डॉ. रामसागर सिंह

वहीं, विपक्षी खेमें में तो आलम और भी दयनिय थे. राजद समर्थन प्राप्त एमएलसी जब नामंकान के लिए पहुंचे तो नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव के सैकड़ो समर्थकों का जमावड़ा लगा हुआ था. तेजस्वी के सामने इतनी बड़ी संख्या में बिना किसी सुरक्षा के भीड़ का नजारा चौकाने वाली थी. गौरतलब है कि बिहार में जांच की संख्या बढ़ने के साथ ही कोरोना पॉजिटिवों की संख्या में भी वृद्धि जारी है. मंगलवार को राज्य भर में कोरोना पॉजिटिवों की संख्या बढ़ कर 9 हजार 745 हो गई. जबकि 63 लोगों की मौत भी हो चुकी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details